मुख्यमंत्री गहलोत ने किया बाड़मेर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा, तुरंत मुआवजा देने के दिए निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1745897

मुख्यमंत्री गहलोत ने किया बाड़मेर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा, तुरंत मुआवजा देने के दिए निर्देश

Ashok Gehlot Barmer Visit : सीएम गहलोत ने तूफान प्रभावित चित्रों का किया हवाई निरीक्षण पीड़ितों से मुलाकात कर जल्द सहायता का दिलाया भरोसा

 

मुख्यमंत्री गहलोत ने किया बाड़मेर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा, तुरंत मुआवजा देने के दिए निर्देश

Ashok Gehlot Barmer Visit : चक्रवर्ती तूफान बिपरजॉय हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरहदी जिले बाड़मेर पहुंचे जहां उन्होंने चक्रवर्ती तूफान प्रभावित चौहटन उपखंड क्षेत्र के गांव का हवाई निरीक्षण किया और उसके बाद चौहटन उपखंड मुख्यालय पर पीड़ितों से मुलाकात कर उनके हालचाल जान कर नुकसान की जानकारी ली. चौहटन विधायक पदमाराम मेघवाल व राजस्थान गोसेवा आयोग अध्यक्ष मेवाराम जैन सहित जिले के अधिकारियों से भी नुकसान के बारे में फीडबैक लेकर पीड़ितों को तुरंत सहायता राशि देने के निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंगलवार को विशेष विमान से आपदा एवं राहत मंत्री गोविंद मेघवाल के साथ उत्तरलाई एयरबेस पहुंचे. जहां राजस्थान गोसेवा आयोग अध्यक्ष व बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने उनकी अगुवाई की और उसके बाद हेलीकॉप्टर के जरिए बीपरजॉय तूफान प्रभावित क्षेत्रों का हवाई निरीक्षण कर चौहटन उपखंड मुख्यालय पर पीड़ितों से मुलाकात कर उनकी जनसुनवाई की. और लोगों की समस्याओं को सुना. जिसके बाद मीडिया से रूबरू होते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि चक्रवर्ती तूफान के दौरान ज्यादा बारिश होने से लोगों को काफी नुकसान हुआ है. जिसकी हम लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं हम लोगों ने इस तूफान से निपटने के लिए पहले से ही तैयारी कर रखी थी ताकि कैसी भी विपदा आए तो लोगों को नुकसान नहीं हो.

 

17 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया

तूफान से पहले ही 15 से 17 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया था अब तक प्रदेश में 8700 मकानों को इस तूफान से नुकसान हुआ है 35000 कच्चे मकानों व झोपड़ियों की छतें उड़ गई. 225 स्कूलों की बिल्डिंग भी क्षतिग्रस्त हो गई है 1700 लोगों को रेस्क्यू किया गया हमारे आपदा मित्रों का सहयोग लिया गया जिन्होंने बहुत ही अच्छा काम किया. कल शाम को ही मैंने अधिकारियों के साथ बैठक कर नुकसान का जल्द सर्वे पूरा करने के निर्देश दिए हैं ताकि लोगों को मुआवजा राशि मिल सके.

मोदी सरकार ने बदले नियम

इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मोदी सरकार ने एनडीआरएफ नियमों में कुछ बदलाव कर दिया है. आपदा के मुआवजे को फसल बीमा के साथ अटैच कर दिया है. जिसके चलते सहायता राशि देने में दिक्कत आ रही है. किसानों को पिछले साल का भी मुआवजा नहीं मिला है लगातार मोदी सरकार पर दबाव बना रहे हैं चीफ सेक्रेटरी इसको लेकर लगातार केंद्र सरकार से बातचीत चल रही है. ताकि नियमों में बदलाव हो और लोगों को जल्द से जल्द सहायता राशि मिल सके. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बाड़मेर जिले के सभी विभागों के साथ अधिकारियों के साथ हुई वार्ता कर जिले में सड़क बिजली व पेयजल लाइनों के हुए नुकसान की भी जानकारी ली और जल सड़कों की मरम्मत कर पेयजल व विद्युत विभाग की लाइनों को ठीक करने के निर्देश दिए.

यह भी पढ़ेंः

Rajasthan Weather News: राजस्थान में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने मचाई तबाही, कई इलाकों में आई बाढ़!

बिपरजॉय से प्रदेश में नुकसान, BJP प्रदेशाध्यक्ष बोले, गहलोत सरकार का आपदा प्रबंधन फेल, दावों की खुली पोल

Trending news