एनडीआरएफ की टीम ने भूकंप से बचाव को लेकर किया अभ्यास
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1299996

एनडीआरएफ की टीम ने भूकंप से बचाव को लेकर किया अभ्यास

भूकंप से बिल्डिंग के क्षतिग्रस्त होने के बाद घायलों को रेस्क्यू कर किस तरीके से बचाव करना है, इसको लेकर एनडीआरएफ की टीम ने अपने साथ लाये गये भूकम्प/ बचाव संबंधित उपकरणों, कटिंग और भिन्न प्रकार के उपकरणों से बिल्डिंग को काटकर घायलों को बचाने का प्रर्दशन किया गया. 

एनडीआरएफ की टीम ने भूकंप से बचाव को लेकर किया अभ्यास

Barmer: बाड़मेर जिला मुख्यालय शुक्रवार को इंडिया रेड टीम की ओर से विषम भूकंप या दुर्घटना होने पर किस तरीके से राहत बचाव कार्य किया जाता है, इसको लेकर नागरिक सुरक्षा और होमगार्ड सहित विभिन्न एजेंसियों के साथ मॉक अभ्यास किया. बाड़मेर शहर के सबसे ऊपरी पहाड़ी हिस्से पर स्थित बाड़मेर फोर्ट में अभ्यास किया गया. भूकंप से बिल्डिंग के क्षतिग्रस्त होने के बाद घायलों को रेस्क्यू कर किस तरीके से बचाव करना है, इसको लेकर एनडीआरएफ की टीम ने अपने साथ लाये गये भूकम्प/ बचाव संबंधित उपकरणों, कटिंग और भिन्न प्रकार के उपकरणों से बिल्डिंग को काटकर घायलों को बचाने का प्रर्दशन किया गया. इसके बाद घायल व्यक्तियों के उपचार हेतु मेडिकल पोस्ट, बेतार पोस्ट संचार हेतु और स्ट्रेचिंग एरिया आदि स्थापित किया. 

एनडीआरएफ राजस्थान चीफ योगेश कुमार मीणा ने आने वाली आपदाओं से निपटने हेतु एनडीआरएफ की भूमिका के बारे बताया और वर्तमान में चल रहे फ्लड सीजन में NDRF की टीम कोटा और उदयपुर जिले में ऑपरेशन के लिए तैनात की गई हैं. अभ्यास के दौरान बाड़मेर उपखंड अधिकारी समुद्र सिंह भाटी बाड़मेर ग्रामीण तहसीलदार चंदन पवार सहित सिविल डिफेंस होमगार्ड जवानों के साथ ही राज वेस्ट और केयर्न वेदांता की फायर ब्रिगेड टीम चिकित्सा विभाग की टीम उपस्थित रही. 

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करे

अन्य खबरें पढ़ें- आर्मी कैंप में घुसे आतंकी, दोनों तरफ हुई मुठभेड़ में झुंझुनूं के जवान हुए शहीद

 

Trending news