जहाजपुर में अमृत सरोवर के तहत सागर तालाब में कार्य को मिली स्वीकृति
Advertisement

जहाजपुर में अमृत सरोवर के तहत सागर तालाब में कार्य को मिली स्वीकृति

भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष होने के उपलक्ष में संपूर्ण देश में अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. ग्राम पंचायत पीपलूंद में अमृत सरोवर तहत कमल सागर तालाब में कार्य मनरेगा से स्वीकृत हुआ. 

जहाजपुर में अमृत सरोवर के तहत सागर तालाब में कार्य को मिली स्वीकृति

Jahazpur: भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष होने के उपलक्ष में संपूर्ण देश में अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. ग्राम पंचायत पीपलूंद में अमृत सरोवर तहत कमल सागर तालाब में कार्य मनरेगा से स्वीकृत हुआ. सरपंच वेदप्रकाश खटीक ने बताया कि तालाब की पाल पर विलायती बबूलों की सघनता के कारण पाल कमजोर हो गई थी और मानसून को आसन्न देखते हुए अतिशीघ्र कार्य पूर्ण करवाने हेतू भामाशाह और दानदाताओं और श्रमदान के करने का आह्वाहन किया. इस पर लोगों ने बढ़-चढ़कर सरपंच की पहल का स्वागत किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रेरणा से अमृत सरोवर बनाने के लिए दो लाख रुपये स्वयं सरपंच वेदप्रकाश खटीक ने देने का निर्णय किया. उसमें से एक लाख रुपये आज ग्रामवासियों के समक्ष एक कार्य को करवाने वाली समिति को सौंपा. 

सरपंच ने बताया कि लगभग एक किलोमीटर लम्बी पाल पर से विलायती बबूल की सफाई, तालाब की पाल जो तीन -चार फीट चौड़ी थी, उसको दस से बारह फीट चौड़ी करवाई जा चुकी है, मिट्टी डलवाई जा चुकी है. वर्षों बाद तालाब की पाल पर इस बार से उस पार तक निर्बाध आवागमन हो चुका है. इस कार्य से कमल सागर तालाब की पौराणिकता निखर कर सामने आ रही है और प्रधानमंत्री की का सपना साकार हो रहा है. सरपंच ने बताया कि अगले चरण में इसको मॉडल तालाब में स्वीकृति करवाकर इसको आदर्श बनवाया जाएगा. 

यह भी पढे़ंः रेलवे को लगा करोड़ों का चूना, सोप स्टोन को बताया फिटकरी पाउडर, जांच के लिए मांडलगढ़ पहुंची CBI

कार्यक्रम में वरिष्ट नागरिक रामस्वरूप पूरी, वार्ड पंच कंवरी लाल मीणा, लादू मीणा, काली देवी मीणा, बन्ना लाल मीणा, दीपक खटीक, दिनेश रेगर, कविता तेली, वरिष्ठ भाजपा नेता रमेश पारीक, कजोड़मल साहू, प्रमोद पारीक, पूर्व उपसरपंच राजेश खटीक, सुवा लाल मीणा, उदा प्रजापत,केसर कुम्हार, भूरा गुर्जर, महावीर खटीक, फूलचंद कलाल, रामनारायण गुर्जर, दीपक तिवाड़ी, भुवान सिंह राणावत, ब्रह्मप्रकाश पूरी सहित सैकड़ों ग्रामीण जन उपस्थित रहे. 

Reporter- Mohammad Khan

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news