आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए सरकार कर रही पूरा प्रयास- राजस्व मंत्री रामलाल जाट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1346098

आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए सरकार कर रही पूरा प्रयास- राजस्व मंत्री रामलाल जाट

श्रीनवग्रह आश्रम सेवा संस्थान में शनिवार को निशुल्क औषधीय पौधरोपण कार्यक्रम किया. राजस्व मंत्री रामलाल जाट के मुख्य आतिथ्य में आयोजित समारोह में नवग्रह आश्रम की ओर से प्रतिभाओं का सम्मान भी किया गया.

आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए सरकार कर रही पूरा प्रयास- राजस्व मंत्री रामलाल जाट

Shahpura: रायला समीपस्थ मोती बोर का खेड़ा स्थित श्रीनवग्रह आश्रम सेवा संस्थान में शनिवार को निशुल्क औषधीय पौधरोपण कार्यक्रम किया. राजस्व मंत्री रामलाल जाट के मुख्य आतिथ्य में आयोजित समारोह में नवग्रह आश्रम की ओर से प्रतिभाओं का सम्मान भी किया गया. इस मौके पर पदमश्री श्यामसुंदर पालीवाल(पिपलांत्री), नेशनल हाइवे अथॉरिटी के परियोजना निदेशक हरिश कुमार सहित कई लोग मौजूद रहे. कार्यक्रम में पौधो का वितरण किया गया.

यह भी पढ़ें- कलयुगी मां: दो महीने की बेटी का घोंटा गला, वीडियो कर सकता है विचलित

इस मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने कहा कि प्रदेश में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की ओर से प्रयास किये जायेगें. नवग्रह आश्रम का निरीक्षण करने के बाद इस संबंध में मुख्यमंत्री को प्रस्ताव तैयार करने के संबंध में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए अनुरोध किया जायेगा. उन्होंने कहा कि नवग्रह आश्रम आयुर्वेद को बढ़ावा देने तथा परंपरागत तरीके रोगोपचार करने के लिए जो कार्य किया जा रहा है उसे प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार की ओर से सभी संभव प्रयास किये जायेगें.
राजस्व मंत्री जाट ने कहा कि आयुर्वेद से नई पीढ़ी को जोड़ने के लिए भी हम सभी को प्रयास करने होगें. इतिहास नहीं बताया जायेगा तो पांच हजार वर्ष पूर्व आयुर्वेद को संरक्षित नहीं रखा जा सकता है. उन्होंने कहा कि पहला सुख निरोगी काया के सिद्वांत को लेकर नवग्रह आश्रम के संस्थापक हंसराज चोधरी द्वारा जो कार्य किया जा रहा है वो सराहनीय है तथा आज वैश्विक स्तर पर नवग्रह आश्रम ने गौरान्वित किया है.

यह भी पढ़ें- हिंदू लड़के से हुआ प्यार तो जोधपुर की इकरा बनी इशिका 

नवग्रह आश्रम के संस्थापक अध्यक्ष हंसराज चोधरी ने कहा कि आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए ही प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी औषधीय पौधों का वितरण किया जा रहा है. आज राजस्व मंत्री की मौजूदगी में 10 हजार पौधों का वितरण प्रांरभ किया है जो अनवरत जारी रहेगा.
इस मौके पर पदमश्री श्यामसुंदर पालीवाल ने कहा कि गोचर भूमि के संरक्षण के लिए पौधरोपण बहुत जरूरी है. नवग्रह आश्रम की ओर से आयुर्वेद व पौधरोपण के लिए जो सकारात्मक प्रयास किये जा रहे है वो एक मिसाल है. इसे बढ़ावा देने की जरूरत है. उन्होंने भीलवाड़ा जिले में चरागाह विकास के लिए खर्च किये गये करोड़ों रुपयो के व्यर्थ होने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि जिला परिषद की ओर से कार्यवाही कर पंचायत राज को सक्रिया किया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें-  स्कूल से बंक मारकर गार्डन में गप्प मार रहे थे छात्र, प्रधानाचार्य बैग उठाकर ले आए

इनका किया गया सम्मान
समारोह में नवग्रह आश्रम की ओर से विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिभाओं को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मान किया गया. नवग्रह आश्रम गौरव सम्मान सांस्कृतिक क्षेत्र में हरिश पंवार को, सेवा के क्षेत्र में मदीना बानू रंगरेज को, कैसर रोगियों की कैंसर सैनिक बन कर सेवा के क्षेत्र में महाराष्ट्र के जयंत वानखेड़े महकर को, रक्तदान के क्षेत्र में नारायण भदाला, पत्रकारिता के क्षेत्र में सुखपाल जाट को, पर्यावरण के क्षेत्र में प्रकाश छाबड़ा को गौरव सम्मान अवार्ड देकर प्रशस्ति व प्रमाण पत्र, शाॅल व श्रीफल भेंट कर राजस्व मंत्री द्वारा सम्मानित किया गया.

Reporter- Dilshad Khan

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: राजस्थान में टूरिज्म के बढ़ावे को मंत्रालय निकालने जा रहा बंपर भर्तियां, इसकी भी तैयारी

 

Trending news