Mandalgarh : कंजर समाज की बैठक आयोजित, कुरीतियों को मिटाने के लिए फैसले
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1389099

Mandalgarh : कंजर समाज की बैठक आयोजित, कुरीतियों को मिटाने के लिए फैसले

 राजस्थान के भीलवाड़ा के अखिल राजस्थान कंजर समाज महापंचायत के तत्वावधान तथा भीलवाड़ा जिला अध्यक्ष दुर्गेश बमणावत की अध्यक्षता में रविवार को त्रिवेणी संगम पर कंजर समाज की बैठक आयोजित की गई. बैठक कार्यक्रम के मुख्य अतिथि फिल्म इंडस्ट्रीज के डायरेक्टर मनोज कचरावत ओर अध्यक्षता प्रसिद्ध गायिका रानी रंगीली थे.

 Mandalgarh : कंजर समाज की बैठक आयोजित, कुरीतियों को मिटाने के लिए फैसले

Mandalgarh : राजस्थान के भीलवाड़ा के अखिल राजस्थान कंजर समाज महापंचायत के तत्वावधान तथा भीलवाड़ा जिला अध्यक्ष दुर्गेश बमणावत की अध्यक्षता में रविवार को त्रिवेणी संगम पर कंजर समाज की बैठक आयोजित की गई. बैठक कार्यक्रम के मुख्य अतिथि फिल्म इंडस्ट्रीज के डायरेक्टर मनोज कचरावत ओर अध्यक्षता प्रसिद्ध गायिका रानी रंगीली थे.

बैठक के विशिष्ट अतिथि कंजर समाज के प्रदेशाध्यक्ष ग्यारसीलाल गोगावत ने सम्बोधन में कहा कि समाज के लोग ही समाज का सुधार कर सकते हैं. समाज में फैल रही अहम कुरीति चारी प्रथा, जो विवाह में वर पक्ष की ओर से दिए जाने वाले रुपयों को चारी प्रथा के नाम से जाना जाता है . जो कि कहीं क्षेत्र में 1लाख व 2 लाख से शुरू हो कर 10 लाख रुपए तक होती है.

इस पर सख्त पाबंदी लगाने के लिए समाज के प्रबुद्धजनों को आगे आना होगा. दूसरी गुवार(नटों) में विवाह के लिए लड़कीयों की रिश्तेदारी बंद करने के लिए अखिल राजस्थान कंजर समाज महापंचायत के प्रदेश पदाधिकारियों द्वारा समाज में अभियान चलाये जाने का निर्णय लिया गया. उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन अपनी ईमानदारी से कार्य करें तो, समाज में कई अपराध भी दूर हो सकते है. साथ ही राजस्थान सरकार की ओर से प्रदेश में नवजीवन योजना लागू है. लेकिन धरातल पर इस योजना का लाभ लोगों को नहीं मिल रहा है .

बैठक में समाज संघ के महासचिव रामहेत केसिया ने कहा कि लड़कियों को ज्यादा से ज्यादा स्कूल में भैजकर शिक्षा से जोड़ने पर जोर दिया जाना चाहिए. साथ ही खैराड़ क्षैत्र में देह व्यापार और फिजूल खर्चे में पंच लोग पंचायत करते हैं. ऐसी पंचायते व देह व्यापार बंद करवाने का आह्वान बैठक में मौजूद लोगों व युवाओं से किया गया .एडवोकेट प्रकाश चन्द्र कर्मावत ने कानून के अधिकार के बारे में जानकारी दी.

भीलवाड़ा के मांडलगढ़ उपखण्ड के मुकुन्दपुरिया ग्राम पंचायत सरपंच हरजी लाल रेबारी कंजर समाज के लिए धर्मशाला निर्माण करवाने की घोषणा की. बैठक में जगदीश बैरवा अम्बेडकर परिषद ब्लॉक अध्यक्ष, दुर्गेश कुमार बमणावत जिला अध्यक्ष , एडवोकेट राजेश दासावत जालौर, एडवोकेट रविन्द्र नानावत, एडवोकेट भोलूराम झांझावत, उप सरपंच सुरजीत कर्मावत, राजकमल प्रदेश उपाध्यक्ष, सरपंच प्रतिनिधि बालक दास बूंदी, समाजसेवी रामहेत केसिया, प्रदेश सहयोगी अमित रमलावत, महासचिव, ग्यारसी लाल गोगावत प्रदेशाध्यक्ष, हेमराज जिला अध्यक्ष सवाईमाधोपुर,एवं समाज सेवी,समाज सुधारक, एवं सदस्य व संगठन के पदाधिकारी सहित मांडलगढ़ उपखण्ड क्षेत्र के युवा, बुजुर्ग, महिलाएं व छात्र छात्राएं सहित सैकड़ों लोग मोजूद रहे.

Reporter: Arvind Singh

खबरें और भी हैं...

Karwa Chauth 2022: बॉलीवुड की ये अभिनेत्री मनाएंगी फर्स्ट करवा चौथ, इनकी खूबसूरती में लगेंगे चार चांद

राजस्थान में आने वाले दिनों में भी बारिश का दौर रहेगा जारी, तापमान में आएगी जबरदस्त गिरावट

पायलट के साथ भंवरलाल शर्मा ने की थी बगावत, फिर पलटी मार कर गहलोत के गुट में हो गए थे शामिल

नहीं रहे सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव, मेदांता अस्पताल में ली अंतिम सांस

Trending news