भीलवाड़ा: बैन के बावजूद बिक रहा सिंगल यूज प्लास्टिक, तीन जगहों पर छापेमारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1246630

भीलवाड़ा: बैन के बावजूद बिक रहा सिंगल यूज प्लास्टिक, तीन जगहों पर छापेमारी

केंद्र सरकार की ओर से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के बाद भी इनका उपयोग और विक्रय रुकने का नाम नहीं ले रहा है. 

बैन के बावजूद बिक रहा सिंगल यूज प्लास्टिक

Bhilwara: केंद्र सरकार की ओर से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के बाद भी इनका उपयोग और विक्रय रुकने का नाम नहीं ले रहा है. नगर परिषद की टीम ने प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिए छापेमारी अभियान की शुरुआत की है, इसके तहत शहर में तीन प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई कर 150 किलों से अधिक सिंगल यूज प्लास्टिक थैलियां जब्त की है. 

यह भी पढ़ें- चेन स्नेचिंग और लूट के 3 आरोपी गिरफ्तार, चोरी किए गए मोबाइल और बाइक बरामद

टीम ने इन प्रतिष्ठानों के संचालकों पर 37 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया है. टीम ने कृषि मंडी में लावारिस हालत में पड़ी मिली 250 किलों प्लास्टिक की थैलियां भी जब्त की है. नगर परिषद के अधिशासी अभियंता और टीम प्रभारी अखेराम बड़ोदिया ने बताया की टीम ने नेहरू रोड स्थित कृषि उपज मंडी में महेन्द्र स्टोर्स पर कार्रवाई कर 30 किलो प्लास्टिक की थैलियां जब्त कर 11 हजार रुपए का जुर्माना लगाया. 

साथ ही गिरीराज स्टोर्स से 3 किलो थैलियां जब्त कर 1 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है. इसी तरह बाजार नंबर 2 में रोहित एजेंसी पर कार्रवाई कर 100 किलो से अधिक थैलियां बरामद कर 25 हजार रुपए जुर्माना किया गया है. इस दौरान टीम को कृषि मंडी में बड़ी मात्रा में प्लास्टिक की थैलियां लावारिस हालत में सड़क पर पड़ी होने की सूचना मिली. टीम मौके पर पहुंची और देखा तो 250 किलो थैलियां पड़ी हुई थी.

टीम ने थैलियों को जब्त कर अग्रिम कार्यवाही को अंजाम दिया है। बड़ोदिया का कहना है कि प्रतिबंधित प्लास्टिक के यूज और विक्रय करने वालो के खिलाफ जब्ती की कार्यवाही का यह अभियान लगातार जारी रहेगा. सरकार ने प्लास्टिक के यूज पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है, यदि उसके बावजूद प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग किया जाता है तो जब्ती और जुर्माना लगाया जाएगा. 

टीम में मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक श्याम बी गारू, स्वास्थ्य निरीक्षक शिवचरण घावरी, प्रवीण अटवाल, शिवराज चन्नाल, ज्ञानचंद खोखर, राजकुमार गहलात, राजेश गौरण, लता देसाई, राजेन्द्र खोखर, जमादार गोपाल चन्नाल, अनिल देसाई सहित होमगार्ड जोरावर सिंह और अन्य होमगार्ड मौजूद रहें.

Reporter: Mohammad Khan

Trending news