RAS Main Exam 2021: 10 साल की उम्र में शादी, 20 की उम्र में पति को खोया, संघर्ष भरी है सुमन की कहानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1966607

RAS Main Exam 2021: 10 साल की उम्र में शादी, 20 की उम्र में पति को खोया, संघर्ष भरी है सुमन की कहानी

भीलवाड़ा न्यूज: मात्र 10 साल की उम्र में शादी हो जाने और 20 वर्ष की उम्र 2003 में पति को खो देने वाली आठवीं क्लास तक पढ़ी सुमन ने हार नहीं मानी और फिर से अपने जीवन को शुरू करने का निर्णय लिया.

RAS Main Exam 2021: 10 साल की उम्र में शादी, 20 की उम्र में पति को खोया, संघर्ष भरी है सुमन की कहानी

भीलवाड़ा न्यूज: RAS 2021 का परिणाम घोषित हो चुका है. भीलवाड़ा शाम की सब्जी मंडी में रहने वाली बालिका वधू सुमन गुर्जर ने 2021 आरएएस परीक्षा में एमबीसी डब्लूडी केटेगरी में प्रथम रैंक व सामान्य में 1257 रैंक में हासिल की है. सुमन की इस उपलब्धि पर मित्रों , परिजनों व ऑफिस स्टाफ ने उन्हें बधाई दी और मुंह मीठा करवाया.

10 साल की उम्र में हुई शादी और 20 में पति को खो दिया

मात्र 10 साल की उम्र में शादी हो जाने और 20 वर्ष की उम्र 2003 में पति को खो देने वाली आठवीं क्लास तक पढ़ी सुमन ने हार नहीं मानी और फिर से अपने जीवन को शुरू करने का निर्णय लिया. दसवीं में सैकण्ड डिविजन से पास होकर उन्होंने बाहरवीं की. फिर एसटीसी करने के बाद टीचर बन गई और यहीं से शुरू हुआ कुछ कर गुजरने का सिलसिला.

लेखाधिकारी सुमन का 13 साल का है सरकारी नौकरी का सफर

सुमन भीलवाड़ा जिला परिषद में लेखा अधिकारी पद पर कार्यरत हैं. 2010 में थर्ड ग्रेड अध्यापिका , 2016 में फर्स्ट ग्रेड अध्यापिका , 2018 में सेकेंडरी प्रधानाध्यापक एवं 2018 में आरएसीएस परीक्षा क्लियर कर  वह लेखा अधिकारी बनी. 2023 से सुमन भीलवाड़ा जिला परिषद में कार्यरत हैं.

जब हिम्मत होती है तो हौंसला आ जाता है

उन्होंने कहा कि दो बच्चों को पालना और घर के कामकाज के साथ पढ़ाई करना कुछ मुश्किल तो था लेकिन अपने हौंसले से मुश्किलों को आसान कर लिया और जो सपना था उस सपने को पूरा किया.

सुमन बताती है कि अल्केमिस्ट की बुक में पढ़ा था यदि आप किसी चीज को को शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात उससे मिलाने में लग जाती है. विशेष कर ऐसी लड़कियों को कहना चाहूंगी जो मेरे जैसी है , कभी हिम्मत नहीं हारनी चाहिये कुछ ना कुछ करते रहना चाहिये.

सफलता का श्रेय ठाकुर जी और परिजनों को 

वह अपनी सफलता का श्रेय अपने आराध्य ठाकुर जी महाराज के साथ-साथ अपने दोनों बेटों सोमैश और देव के साथ पिता स्व पहलवान मदन गुर्जर और माता प्रेम देवी मित्रों व परिजनों को देती है.

यह भी पढ़ें- 

कांग्रेस के 7 वादों पर BJP प्रत्याशी गोपाल शर्मा का प्रहार, दिया यह बड़ा बयान

विद्याधरनगर में दिया कुमारी का जनसंपर्क, बोलीं- 25 नवम्बर को जनता देगी करारा जवाब

Trending news