बीकानेर मंडी में मूंगफली की आवक शुरू, पिछली बार की तुलना में इस साल कम हुई पैदावार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2003708

बीकानेर मंडी में मूंगफली की आवक शुरू, पिछली बार की तुलना में इस साल कम हुई पैदावार

Bikaner news: बीकानेर एशिया की सबसे बड़ी मूंगफली की मंडी मानी जाती है. और बीकानेर की मंडी में मूंगफली की आवक शुरू हो गई है . पिछली बार की तुलना में इस बार लेट और कम बारिश के चलते मूंगफली की  कमं पैदावार  हुई . 

मूंगफली की आवक शुरू

Bikaner news: बीकानेर एशिया की सबसे बड़ी मूंगफली की मंडी मानी जाती है. और बीकानेर की मंडी में मूंगफली की आवक शुरू हो गई है . मंडी में प्रतिदिन 1.50 लाख बोरी मूंगफली की आवक हो रही है. साथ ही प्रतिदिन आवक की 90 प्रतिशत मूंगफली बिक रही है. वहीं पिछली बार की तुलना में इस बार लेट और कम बारिश के चलते मूंगफली की  कमं पैदावार  हुई . 

मूँगफली की आवक तेज

बीकानेर की मंडी एशिया की सबसे बड़ी मूँगफली की मंडी है. ऐसे में सर्दी के सीजन के साथ अब बीकानेर मंडी में मूँगफली की आवक तेज हो गई है. अब प्रतिदिन 1.50 लाख बोरी मूँगफली की आवक देखने की मिल रही है. वहीं 90 प्रतिशत तक मूँगफली प्रतिदिन बिक रही है. हालाँकि लेट और कम बारिश के चलते पिछली बार की तुलना में इस बार पैदावार कम हुई है.

किसानों को वक्त पर करें पेमेंट

मंडी अध्यक्ष जयदयाल डूडी ने कहा कि किसानों को इस बार कई वजह से दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. एक तरफ़ लेट और कम बारिश उसके बाद दिवाली और चुनाव के चलते आवक में कमी देखी गई.  लेकिन अब मंडी में आवक बढ़ी है तो वहीं व्यापारी मंडी में किसानो को वक्त पर पेमेंट करे ताकि आगे कोई दिक़्क़त ना है.

मूंगफली का सरकारी दाम

जानकारी के मुताबिक, बीकानेर में  तेल और मूंगफली गोटा  की इकाइयां हर साल तेजी से  बढ़ रही है. तो वहीं सरकार ने इस बार मूंगफली का सरकारी दाम 5850 रुपए घोषित किया है. यही मूंगफली पिछले वर्ष से  300 रुपए प्रति क्विंटल ज्यादा है. इस समय ताजा और नमी वाली मूंगफली 5100-5200 रुपए प्रति क्विंटल बिक रही है. 

यूरोपीय देशों में मांग

बीकानेर से मूंगफली का निर्यात श्रीलंका, नेपाल, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, वियतनाम, चीन, बांग्लादेश समेत पड़ोसी देशों में किया जाता है. इसके साथ ही बीकानेर से मूंगफली गुलाबी रंगत वाले दाने  के साथ मीठी होती. जिसकी वजह से यूरोपीय देशों में इसकी मांग बढ़ी है.

यह भी पढ़ें:बीकानेर का 'मोहित' है 150 बच्चों का बाप! वजन है 400 किलो

Trending news