Bikaner News: सिंचाई पानी की मांग को लेकर एक बार फिर सड़कों पर उतरे किसान, चौथे दिन भी धरना जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2132372

Bikaner News: सिंचाई पानी की मांग को लेकर एक बार फिर सड़कों पर उतरे किसान, चौथे दिन भी धरना जारी

Bikaner News: राजस्थान में बीकानेर जिले में से गुजरने वाली इंदिरा गांधी नहर परियोजना की मुख्य नहर के 620 हेड पर पूगल ब्रांच के किसानों का धरना चौथे दिन भी जारी है. 21 मार्च को होने वाली नहरबंदी से पहले किसान दो बारी अतिरिक्त पानी की मांग कर रहे हैं.

Bikaner News: सिंचाई पानी की मांग को लेकर एक बार फिर सड़कों पर उतरे किसान, चौथे दिन भी धरना जारी

Bikaner News: पश्चिमी राजस्थान के किसान सिंचाई पानी की मांग को लेकर एक बार फिर सड़कों पर उतरने को तैयार हो रहे हैं. बीकानेर जिले में से गुजरने वाली इंदिरा गांधी नहर परियोजना की मुख्य नहर के 620 हेड पर पूगल ब्रांच के किसानों का धरना चौथे दिन भी जारी है. 

21 मार्च को होने वाली नहरबंदी से पहले किसान दो बारी अतिरिक्त पानी की मांग कर रहे हैं. किसानों के धरने की सूचना मिलने पर सोमवार को सिंचाई विभाग के का एक्सईएन स्तर के अधिकारी और तहसीलदार उन्हें समझाने पहुंचे मगर वार्ता विफल रही. मंगलवार को सिंचाई विभाग के एसई और एसडीएम सहित अनेक अधिकारी धरनास्थल पर पहुंचे. किसानों से समझाइश की, मगर किसान दो बारी पानी की से मांग को लेकर अड़े रहे और वार्ता विफल होने पर आंदोलन जारी रहा.

यह भी पढे़ं- जोधपुर में मासूम बच्चों संग मां-बाप ने एकसाथ खत्म कर ली जिंदगी, फोटोज देख फट जाएगा कलेजा 

 

किसानो का कहना है कि ने घड़साना ओर अनूपगढ़ में बिजान पहले होता है जहां अगेती फसल की बिजान किया जाता है. वहीं छत्तरगढ़, खाजूवाला, पूगल क्षेत्र में फसल बिजाई का समय उनसे 15-20 दिन देरी से होता है. वहां अब फसल पकाव के बाद अब कटाई की स्थिति में आ रही है और हमें अभी तक एक महीने और इंतजार करना है. अब दिन में गर्मी पड़ेगी, ऐसे में गेहूं, जौ, सरसों, इसबगोल को अधिक पानी चाहिए.

नहरबंदी के कारण सारी फसलें बर्बाद हो सकती हैं. ऐसे में दो बारी अतिरिक्त पानी देने से हजारों किसानों की मेहनत को पूरा फल मिल सकेगा. धरने पर बैठे किसानों से सिंचाई विभाग एसई राम सिंह, रेगुलेशन विभाग के एक्सईएन है कैलाश सुथार, एसडीएम ओम प्रकाश चंदोलिया, तहसीलदार राजकुमारी, छत्तरगढ़ थाना प्रभारी न संदीप कुमार आदि वार्ता कर किसानों से काफी समझाइश की, मगर किसान 28 फरवरी और 16 मार्च को दो अतिरिक्त पानी की स्वीकृति लेने की बात पर अड़े रहे. वार्ता फिर असफल रही और किसानों ने धरना जारी रखने का एलान किया.

Trending news