गर्मियों में भिगोकर खाएं छुहारे, फायदे मिलेंगे दोगुने
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2232767

गर्मियों में भिगोकर खाएं छुहारे, फायदे मिलेंगे दोगुने

Soaked Dry Dates Benefits: छुहारों में कैल्शियम की मात्रा अच्छी खासी होती है. इनको सुबह के समय खाने से हड्डियां स्वस्थ मजबूत बनती हैं. अगर किसी को कब्ज की समस्या रहती है तो उसे गर्मियों में भीगे हुए छुहारे खाने चाहिए. इससे उन्हें कब्ज से तो राहत मिलेगी ही, पेट भी आसानी से साफ हो सकता है.

dates benefits

Soaked Dry Dates Benefits: छुहारे में कई तरह के गुण पाए जाते हैं, जो की सेहत के लिए लाभदायक माने जाते हैं. छुहारा पोषक तत्वों का खजाना माने जाते हैं. कुछ लोग छुहारे को पानी में भिगोकर खाते हैं. पानी में भिगोकर छुहारे खाने से शरीर पर क्या असर पड़ता है, आज इसके बारे में बताते हैं- 

छुहारे में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, विटामिन सी और विटामिन B5 प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. जो लोग नियमित रूप से छुहारों का सेवन करते हैं उससे उनकी सेहत चुस्त और दुरुस्त बनी रहती है. 

अगर आप छुहारों को रात भर पानी में भिगोकर रखकर सुबह खाते हैं तो इससे आपको उसके दोगुने फायदे मिलेंगे. यह शरीर को नॉर्मल छुहारा से ज्यादा फायदे पहुंचाते हैं.

इसमें कैल्शियम की मात्रा अच्छी खासी होती है. इनको सुबह के समय खाने से हड्डियां स्वस्थ मजबूत बनती हैं. अगर किसी को कब्ज की समस्या रहती है तो उसे गर्मियों में भीगे हुए छुहारे खाने चाहिए. इससे उन्हें कब्ज से तो राहत मिलेगी ही, पेट भी आसानी से साफ हो सकता है. 

छुहारों में आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. ऐसे में अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको त्योहारों का सेवन जरूर करना चाहिए. 

पानी में भीगे छुहारे खाने से शरीर की कमजोरी भी दूर होती है. अगर आपका वजन कम है तो आपको गर्मियों में रोज रात में सोने से पहले छुहारों को पानी में भिगो देना चाहिए और सुबह उनका सेवन करना चाहिए. इससे आपका वजन बढ़ सकता है. 

छुहारे में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है. इसके नियम सेवन से पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद मिलती है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Trending news