गणेश की प्रतिमा पर नाम उकेर बनाई पहचान, बीकानेर की वर्षा की कला के दिवाने हैं सीएम गहलोत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1638091

गणेश की प्रतिमा पर नाम उकेर बनाई पहचान, बीकानेर की वर्षा की कला के दिवाने हैं सीएम गहलोत

 Bikaner News: कला के आपने कई रूप देखे होंगे. कई विधाओं के जरिए कला को दिखाया जाता है लेकिन कला और तकनीक के मिश्रण से कला का बेजोड़ नमूना बीकानेर में देखने को मिलता है.  बीकानेर की कलाकार वर्षा जोशी ने भी उन्हीं गणेश भगवान के स्वरूप को अपने अनूठी कला के एक नए अंदाज में ऐसा पेश किया है.

गणेश की प्रतिमा पर नाम उकेर बनाई पहचान, बीकानेर की वर्षा की कला के दिवाने हैं सीएम गहलोत

 Bikaner News: बीकानेर की कलाकार वर्षा जोशी भगवान गणेश की प्रतिमा में लोगों को नामों को यूनीक तरीके से उकेरती है. जिसे  लेकर वर्षा की तरीफे राजस्थान से इतर बॉलीवुड की चमचामती गलियों में सुनने और देखने को मिल रहे है. 

कलाकार वर्षा में एक अनूठी कलां है. वह भगवान गणेश के स्वरूप और उस पर अगर अलग अन्दाज़ में लोगों के नाम को लिखती है. जिसे देखकर आप  अचंभित रह जाये. वर्षा ने पिछले एक दशक में 10 हज़ार से अधिक ऐसी ही अनूठी गणेशा के नाम चित्रों वाली पेंटिंग का बनाई है जिसने काफी घूम मचा रखी है. अपने शौक को इतना आगे बढ़ाया की आज सभी लोग अपने नाम को इसी तरह से लिखकर घर में लगाना चाहते है. 

पेशे से है वकील
पेशे से वकालत कर चुकी वर्षा को अपने हुनर को निखारने में उनके पति का भी साथ मिला है जिसके चलते अब तक वर्षा देश के जाने माने लोगों को अपनी ये कलाकृति भेंट कर चुकी है.जिसमें  राहुल गांधी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, वसुंधरा राजे, अर्जुनराम मेघवाल, बीडी कल्ला , ओम बिडला जैसे देश के बड़े राजनेताओं के नाम शामिल है. 

 अमिताभ बच्चन भी है वर्षा के फैन
वही, वर्षा ने अपनी कालाकारी का नमूना  बॉलीवुड में भी दिखाया है. बड़े पर्दे के सितारों की बात करे तो अमिताभ बच्चन , धर्मेंद्र , सनी देओल, बॉबी देओल,हेमा मालिनी, कपिल शर्मा जैसे एक्टर को भी ये अपनी कला को पहुंचा चुकी है.

वर्षा अपनी इस कला को बनाने में कई माध्यमों का इस्तेमाल करती है. एक वक़्त था जब वर्षा पेंटिंग बनाकर इसको तैयार करती रही है तो वक़्त के साथ तकनीक में आये बदलाव के साथ इसको टेक्नोलॉजी से जोड़ते हुए टेबलेट और कंप्यूटर से और निखारकर बनाती है.

कई बार हो चुकी हैं सम्मानित
अपनी इस कला को लोगों तक घर घर पहुंचाने का सपना देखने वाली वर्षा का मानना है की उसके जरिए बनाई भगवान गणेश की कलाकृति हर लोगों के घर में लगे. वर्षा को कई सम्मान से भी सम्मानित किया जा चुका है.  उसे गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किए जाने के साथ साथ कई  मीडिया हाउस के जरिए  नारी शक्ति सम्मान से भी नवाजा जा चुका है.

पति का मिला भरपूर साथ
वर्षा के पति संजय जोशी का कहना है कि कला और कलाकार को उसका स्थान मिलना चाहिये. शादी के बाद जब पता चला की वर्षा अपने हुनर को आगे ले जाना चाहती है तो मैंने उनका साथ दिया और ये चाहा की वो जितना आसमान की ऊंचाई को छूना चाहती है उतना मैं उसका साथ दूं और आज उसने ये साबित भी किया है.

वर्षा और उनके पति के जरिए लोगों की मदद में भी हाथ बढ़ाए है जहां कोई भूखा ना सोये ऐसे में हर रोज़ लोगो को भोजन करवाने का भी सिलसिला शुरू किया हुआ है गणेश के अद्भुत स्वरूप के साथ नाम की इस अनूठी कला की हार कोई सराहना कर रहा ऐसे में ज़ी राजस्थान के नाम को भी वर्षा ने बनाकर प्रदेश के लोगो के लिए मंगल कामना की.

यह भी पढ़ेंः 

राजस्थान की 200 विधानसभाओं में चलाया जाएगा बीजेपी का 'नमो वॉलिंटियर' अभियान

उपनेता प्रतिपक्ष बनने के बाद पूनिया का बड़ा बयान- झाड़ू-पोंछा लगाने की जिम्मेदारी भी मिली तो करूंगा

Trending news