Forensic science पर संभाग स्तरीय सेमिनार, AIIMS के डाक्टर हुए शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1170640

Forensic science पर संभाग स्तरीय सेमिनार, AIIMS के डाक्टर हुए शामिल

देश में होने वाले अपराध और उनकी जड़ों तक पहुंचने के लिए, जिस जांच को सबसे जरूरी माना जाता है. उनमें से एक है “फोरेंसिक जांच”!बीकानेर की एसपी मेडिकल कॉलेज के फोरेंसिक विभाग की तरफ से रेड क्रॉस सोसायटी के साथ  मिलकर प्रदेश में अपने संभाग स्तरीय सेमिनार का आयोजन किया.

फोरेंसिक जांच

Bikaner - देश में होने वाले अपराध और उनकी जड़ों तक पहुंचने के लिए, जिस जांच को सबसे जरूरी माना जाता है. उनमें से एक है “फोरेंसिक जांच”!बीकानेर की एसपी मेडिकल कॉलेज के फोरेंसिक विभाग की तरफ से रेड क्रॉस सोसायटी के साथ  मिलकर प्रदेश में अपने संभाग स्तरीय सेमिनार का आयोजन किया. यह सेमिनार पुलिस अधिकारी नारायण प्रसाद खत्री की याद में कॉलेज के सभागार में हुआ. 

यह भी पढ़ेः यह भी पढ़ेः Bank Holidays List: मई में 10 दिन रहेंगे बैंक बंद, निपटा लें अपने जरूरी काम

इस आयोजन में एम्स के जाने- माने डॉ और पूर्व डाइरेक्टर डॉक्टर डोगरा शामिल हुए. तो वहीं प्रदेश के ऊर्जा मंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सलाहकार जितेंद्र सिंह  ने भी इस कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई.  इसके साथ ही बीकानेर संभाग के सभी पुलिस के आलाधिकारी और डाक्टर ने इस सेमिनार का हिस्सा बनने के साथ ही  देश में हो रहे अपराधों से लड़ने के कारगर बताया. कार्यक्रम में संबोधित करते हुए,  सचिव विजय खत्री ने इस आयोजन के ज़रिए “forensic science “ को नई दिशा देने को बात कही.

सचिव विजय खत्री ने कहा की, इसमें पुलिस विभाग के और कई अधिकारी राजकोट से जुड़े हुए थे. बार काउंसिल को भी हमने एक सॉफ्टवेयर दिया है ताकि वह स्टडी कर सके. इस बार हमने यह प्रशिक्षण आयोजित किया है. एक लंबे समय से बीकानेर में पुलिस विभाग को भी ट्रेनिंग देने का काम नहीं चल रहा था, इस प्रोग्राम के तहत नई तकनीक के बारे में उनको जानकारी दी गयी है.

यह भी पढ़ेः केंद्र की बात मानी तो 13 जिलों में नहीं होगा पानी, बुंदेलखंड जैसा होगा हाल- अशोक गहलोत

वहीं, मुख्यमंत्री के सलाहकार जितेंद्र सिंह ने कह कि, ये बहुत रेयर सब्जेक्ट पर सेमिनार हो रहा है, पुलिस को कई मामले ऐसे आते है, जिन्हें सुलझाने के लिए बहुत मशक़्क़त करनी पड़ती है,ऐसे में “forensic science” का अहम रोल हो जाता है, ऐसे में देश में कई ऐसे बड़े संगीन मामले आए है, जिनकी गुत्थी सुलझाने का काम फ़ोरेंसिक प्रक्रिया ने किया है.

Reporter - Rounak vyas

Trending news