नहरी क्षेत्र के जंगल में फिर भड़की आग, हजारों जीव-जंतु मरे और जले पेड़
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1210261

नहरी क्षेत्र के जंगल में फिर भड़की आग, हजारों जीव-जंतु मरे और जले पेड़

बीकानेर जिले के लूनकरणसर कस्बे से गुजर रही कंवरसेन लिफ्ट नहर की 303-700 आरडी के पास बने वन क्षेत्र में अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई. 

फिर भड़की आग

Lunkaransar: राजस्थान के बीकानेर जिले के लूनकरणसर कस्बे से गुजर रही कंवरसेन लिफ्ट नहर की 303-700 आरडी के पास बने वन क्षेत्र में अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई. आग नहर किनारे बने दोनों तरफ वन क्षेत्र में लगी और देखते ही देखते आग ने कई सौ मीटर क्षेत्र में खड़े पेड़ों को आगोश में ले लिया. 

आग फैलने की सूचना मिली तो ग्रामीण मौके पर पहुंचे और आग को अपने स्तर पर बुझाने का प्रयास किया लेकिन आग इतनी तेज थी कि काबू पाना तो दूर की बात कई मीटर दूर तक खड़ा रहना मुश्किल हो गया. बड़ी आगजनी का अंदेशा लगा तो ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस और फायरब्रिगेड को दी. सूचना के बाद पुलिस और टाईगर फोर्स टीम मौके पर पहुंची और नहर से ट्यूबवेल के जरिए आग बुझाने के प्रयत्न किए गए. 

फायरब्रिगेड की गाड़ी बीकानेर से आई तो रास्ते मे एक घंटे का समय लग गया तब तक ग्रामीण अपने स्तर पर ही आग पर काबू पाने की कोशिश करते रहे. वहीं फायरब्रिगेड के आने के बाद करीब कई घंटे की मशक्कत के बाद आग को बुझा लिया गया लेकिन पेड़ सुलगते रहे तो एक और फायरब्रिगेड को बुलाया गया.

हजारों जीव-जंतु मरे और जले पेड़
आगजनी में हजारों जीवजन्तुओं के मरने का अंदेशा लगाया जा रहा है, जिस रफ्तार से आग फैली उससे लगता है कि जंगल में रह रहे प्राणियों को भागने तक का समय नहीं मिला होगा और हजारों जीव जिंदा जल गए.

किसी व्यक्ति द्वारा आग लगाई जाने के कयास
नहर किनारे हुई आगजनी में किसी व्यक्ति द्वारा आग लगाने की आशंका जताई जा रही है क्योंकि पिछले दिनों भी नहर किनारे एक खेत में सफाई को लेकर आग लगाई हुई थी, जिसकी लपटें लूनकरणसर कस्बे में नजर आई तो टाईगर फोर्स के सदस्यों ने मौके पर पहुंचकर आग को बुझवाया था, ऐसे में अंदेशा लगाया जा रहा है कि इस आगजनी में भी किसी व्यक्ति की बड़ी लापरवाही रही होगी.

Reporter: Tribhuvan Ranga

यह भी पढ़ें - विद्युत विभाग की अनदेखी से रो रहे किसान खून के आंसू, अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news