बीकानेर में बारिश बनी आफत, दर्जनों गांवों के बाढ़ के हालत,सैकड़ों परिवारों का छूटा आशियाना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1800294

बीकानेर में बारिश बनी आफत, दर्जनों गांवों के बाढ़ के हालत,सैकड़ों परिवारों का छूटा आशियाना

बीकानेर न्यूज: बीकानेर में बारिश आफत बन चुकी है. दर्जनों गांवों के बाढ़ के हालत हैं. वहीं सैकड़ों परिवारों का आशियाना छूट गया है. खुले में रात बिताने को कई परिवार मजबूर हैं.

बीकानेर में बारिश बनी आफत, दर्जनों गांवों के बाढ़ के हालत,सैकड़ों परिवारों का छूटा आशियाना

कोलायत,बीकानेर: कोलायत क्षेत्र में पिछले दो दिन पहले तक जो बारिश राहत लग रहीथी वह अब आफत बनती जा रही है. कोलायत और बज्जू के दर्जनों गांवों में बाढ़ की स्थति हो गई. सैकड़ों परिवारों को अपना आशियाना छोड़ सुरक्षित स्थानों पर आने को मजबूर होना पड़ा. वहीं बज्जू प्रधान पप्पू देवी पीड़ित परिवारों के बीच पहुंच कर उनकी मदद का हाथ बढ़ा रही हैं.

बरसाती नाले उफान के साथ बहने से बड़ी तादाद में जानवर मर गए. कोलायत के निचले इलाके पानी की चपेट में आने का खतरा हो गया है. कोलायत मुख्यालय झझू,दियातरा, लोहिया सहित कई गांवों में दर्जनों मकान टूटने की सूचना मिली है. वही बज्जू क्षेत्र के गिरांधी, गड़ियाल, गिरिराजसर गांव पूरी तरह जलमग्न हो गए है.

आवागमन का संपर्क रास्ता क्षतिग्रस्त 

गांवों में तलाईयों की पाल टूटने की आशंका है. एसडीएम मौके पर पहुंचे हैं.कोलायत-बज्जू के लगभग दर्जन भर गांवों की 40 हजार आबादी पानी में घिरी है. अब तक 20 से ज्यादा घर ढह गए हैं. कई गांव ऐसे हैं जहां तक पहुंचने का रास्ता ही नहीं बचा है. आवागमन का संपर्क रास्ता क्षतिग्रस्त हो गया जिससे मुख्यालय से उनका संपर्क टूट गया है. जिसके कारण राहत टीमों को वहा पहुंचने में परेशानी हो रही है.

कोलायत के गड़ियाला गांव में इतना पानी भर गया कि निकासी का कोई रास्ता ही नहीं रहा. यहां से गुजर रही नहर को तोड़ पानी उसमें डाला गया है लेकिन अब तक पानी का स्तर घटा नहीं है. प्रशासन के मौके पर पहुंचने लायक कोई रास्ता ही नहीं रहा है. ड्रोन से लिए गए वीडियो-फोटो में दिख रहा है कि पूरा गांव डूबा हुआ है. एसडीएम प्रदीप कुमार का कहना है, पानी निकालने के लिए परमिशन से नहर तोड़ी गई जबकि ग्रामीणो का दावा है कि पानी के वेग से ही नहर टूट गई. इसके बावजूद जलस्तर घटा नहीं है. घर-खेत सब जगह पानी भरा है. 

घरों में भरा पानी, कच्चे मकान ढह गए

ऐसे में अब घरों के गिरने की आशंका पैदा हो गई है. अतिवृष्टि के कारण दर्जनों गांव हैं जो पानी में घिरे हैं. गिरांधी गांव में पानी भरा के कारण बाढ़ के हालत हो गए है. सैकड़ों घरों में पानी भर गया तो वही कई कच्चे मकान ढह गए. ग्रामीणों के अनुसार तलाई टूटने के कगार में पर है. एसडीएम हरिसिंह शेखावत मौके पर है. लोगों को निकालने की कार्रवाई कर सभी को सरकारी विद्यालय में सुरक्षित पहुंचाया गया है.जिले में सबसे ज्यादा बारिश कोलायत में 396 यानी लगभग 400 मिमी हो चुकी है. बज्जू तहसील में भी 273 मिमी बारिश हुई है.

ये भी पढ़ें- 

मॉडलिंग के दिनों में ऐश्वर्या राय ने इतने लोगों को किया डेट! फेमस हुईं तो छूटते गए रिश्ते

 

Trending news