आत्महत्या की मानसिकता रोकने को लेकर पुलिस की पहल, 24 लोगों की जिंदगी बना चुकी है टीम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2339400

आत्महत्या की मानसिकता रोकने को लेकर पुलिस की पहल, 24 लोगों की जिंदगी बना चुकी है टीम

Rajastha News: इन दिनों आत्महत्या की तादाद में काफ़ी बढ़ोतरी हुई है. बीकानेर पुलिस ने लोगों में अपनी ही जान लेने की मानसिकता रखने वाले लोगों की जान बचाने की मुहिम शुरू की है.इंसान जब अपने किसी काम मे नाकामयाबी के चलते नकारात्मकता ओढ़ लेता है.

Rajasthan News

Rajastha News: इन दिनों आत्महत्या की तादाद में काफ़ी बढ़ोतरी हुई है.आये दिन आत्महत्या के मामले हमें ना सिर्फ़ शहरों में देखने को मिलते हैं, बल्कि अब तो गांव भी इससे अछूते नहीं रहे. थोड़े से डिप्रेशन में आते ही कई लोग आत्महत्या का सोचने लगते हैं. 

बीकानेर पुलिस ने लोगों में अपनी ही जान लेने की मानसिकता रखने वाले लोगों की जान बचाने की मुहिम शुरू की है,जिसके बहुत अच्छे नतीजे मिले हैं और अब तक 24 लोगों को मौत के रास्ते से हटाकर ज़िन्दगी की हसीन राहों का नज़ारा करवाया गया है.

इंसान जब अपने किसी काम मे नाकामयाबी के चलते नकारात्मकता ओढ़ लेता है, तो उसे अपनी ज़िन्दगी को बेज़ार नज़र आने लगती है और इसी के चलते कमज़ोर इच्छा शक्ति वाले लोग मौत को गले लगाने में भी नहीं हिचकते. 

मौत को ख़ुद अपने हाथों से गले लगाने का सोचना तो आसान है, लेकिन जब हक़ीक़त का सामना होता है तो इन्सान अपने आपको बचा नहीं पाता और उसकी रूह परवाज़ कर जाती है. मगर पीछे रह जाती हैं उसके परिवार की आहें. जो सारी ज़िन्दगी उनका पीछा नहीं छोड़ती. 

एक शख़्स द्वारा की गई ख़ुदकुशी पूरे परिवार को मार डालती है. इसी ज़ेहनीयत को सुसाइड प्रिवेंशन रिसोर्स सेन्टर में ख़त्म किया जाता है और फिर से नया जीवन शुरू करने की हौसला अफ़ज़ाही की जाती है.

पुलिस अब अपनी ड्यूटी के साथ साथ कई तरह के सरोकार का भी काम करती दिखाई देती है तो वही अब तक 24 ज़िंदगियों को बचाने का काम किया है. बीकानेर के सुसाइड प्रिवेंशन रिसोर्स सेन्टर ने वही अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और सुसाइड प्रिवेंशन रिसोर्स सेन्टर बीकानेर के प्रभारी सुखविन्दर पाल सिंह ने बताया कि हमारी कोशिश लोगो को जागरूक करना है.

सेंटर के ज़रिए लोगो को कनेक्ट करना है. अब तक हम ऐसे 24 लोगों की जान बचाने में कामयाब हुए है, जो अपने जीवन लीला को समाप्त करने वाले थे. वहीं आत्महत्या की मानसिकता रोकने की क़वायद भी को जा रही है. 

लोगों में पैदा हो रही ख़ुदकुशी की मानसिकता को रोकना और उनकी काउन्सलिंग करते है जिसमे एक्सपर्ट्स जीवन की ख़ूबसूरत राहें दिखाते है.पुलिस की इस पहल की तारीफ़ हो रही है. 24 लोगों की ज़िन्दगी बचा चुका है सुसाइड प्रिवेंशन रिसोर्स सेन्टर लगातार लोगो की सोच में परिवर्तन लाता नज़र आ रहा है.

यह भी पढ़ें:राजस्थान के 14 जिलों में बारिश के साथ वज्रपात का अलर्ट, IMD ने जारी की चेतावनी

Trending news