Rajasthan Weather Update: मानसून से पहले बदला मौसम का मिजाज, इन 18 जिलों में आंधी-बारिश कोहराम मचाएंगे आज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2291260

Rajasthan Weather Update: मानसून से पहले बदला मौसम का मिजाज, इन 18 जिलों में आंधी-बारिश कोहराम मचाएंगे आज

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, आज गुरुवार 13 जून और शुक्रवार 14 जून को राजस्थान के आधे से ज्यादा जिलों में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने आज गुरुवार को राजस्थान के 18 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है, वहीं, आगामी 14 जून यानी कि शुक्रवार को तेज अंधड़ के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भी मानसून का आगमन नहीं हुआ है लेकिन उससे पहले प्री मानसून ने मरुधरा के कई जिलों में बारिश की बौछारें कर कर मौसम को खुशनुमा बना दिया है. मौसम विभाग के मानें तो प्री मानसून की बौछारें का सिलसिला कुछ दिनों तक जारी रहेगा. 

मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, आज गुरुवार 13 जून और शुक्रवार 14 जून को राजस्थान के आधे से ज्यादा जिलों में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने आज गुरुवार को राजस्थान के 18 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है.

वहीं, आगामी 14 जून यानी कि शुक्रवार को तेज अंधड़ के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इतना ही नहीं, मौसम विभाग ने आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में हीट वेव का अलर्ट भी जारी किया है. 

दरअसल एक तरफ जहां राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश के चलते मौसम खुशनुमा है तो वहीं, दूसरे हिस्सों में तापमान में बढ़ोतरी भी दर्ज की जा रही है. बता दें कि मरुधरा में करीब 5 दिनों से अलग-अलग हिस्सों में आंधी बारिश का दौर जारी है. तेज हवाओं के साथ बारिश के चलती गर्मी से अच्छी खासी राहत मिली है लेकिन कुछ जगहों पर तापमान में बढ़ोतरी भी हुई है.

करीब 5 दिन पहले जो अधिकतम तापमान 42 डिग्री था, अब वही तापमान 47 डिग्री के करीब पहुंच गया है. मौसम केंद्र जयपुर की रिपोर्ट के अनुसार आज गुरुवार 13 जून को राजस्थान के 18 जिलों में बारिश होने के आसार हैं. इसके चलते इन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. इन जिलों में चित्तौड़गढ़, झालावाड़, करौली, झुंझुनू, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, कोटा, बाड़मेर, चुरु, हनुमानगढ़, बाड़मेर, उदयपुर, गंगानगर, जैसलमेर, बारां, बूंदी, बांसवाड़ा, डूंगरपुर और बीकानेर आदि जगह है शामिल है. वहीं करीब सात जिलों झुंझुनू, चूरू, हनुमानगढ़, धौलपुर, गंगानगर, भरतपुर और अलवर आदि जिलों में लू चलने की चेतावनी जारी की गई है.

राजस्थान के मौसम का मिजाज इन दोनों उतार-चढ़ाव भरा नजर आ रहा है. कुछ जिलों में प्री-मानसून की गतिविधियां देखने को मिल रही है, तो कुछ जिलों में अभी भी सूरज आग उगल रहा है. वहीं, बुधवार को प्रदेश के करीब 7 शहरों में हल्की मध्यम बारिश देखने को मिली, जबकि 9 शहरों का पारा 45 डिग्री के पार दर्ज हुआ. श्रीगंगानगर 46.7 डिग्री के साथ कल सबसे गर्म शहर रहा. 

प्री-मानसून की बरसात ने ढाया कहर 
बुधवार देर शाम जयपुर, नागौर, अजमेर, दौसा, चित्तौड़गढ़, राजस्वसमंद, सिरोही, उदयपुर, बीकानेर जिलों और आसपास के क्षेत्र में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन, धूल भरी आंधी के साथ हल्की, मध्यम वर्षा देखने को मिली. वहीं, डीडवाना के परबतसर उपखण्ड के कस्बे में बुधवार को जमकर प्री मानसून की बारिश हुई. इस दौरान तूफान से एक निर्माणाधीन मकान पर बिजली गिरने से मकान धराशायी हो गया. साथ ही कई बिजली के पोल और कई टीन टप्पर उड़ गए. 

Trending news