क्या सरकार को वापस लेगा होगा महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला! बेरोजगार युवाओं ने भरी हुंकार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2299438

क्या सरकार को वापस लेगा होगा महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला! बेरोजगार युवाओं ने भरी हुंकार

Rajasthan news: क्या सरकार को महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला  वापस लेगा होगा? बेरोजगार युवाओं ने इस मामले को लेकर हुंकार भर दी है.

Bhajan Lal Sharma

Rajasthan news: राजस्थान की भजनलाल सरकार (Bhajanlal government) द्वारा महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण (50 percent reservation for women in jobs)देने के फैसले के विरोध में अब बेरोजगार युवाओं ने मोर्चा खोल दिया है .

बुधवार को बेरोजगार युवा संघर्ष समिति  (Unemployed Youth Struggle Committee)के बैनर तले सरहदी बाड़मेर जिला मुख्यालय पर सैकड़ों की संख्या में युवाओं की भीड़ सड़कों पर उतरी और सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए फैसले को वापस लेने की मांग की. 

बेरोजगार युवा भगवान महावीर पार्क में एकत्रित होकर रैली के रूप में कलेक्ट्रेट पहुंचे जहां पर प्रदर्शन कर युवाओं ने जिला कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे बेरोजगार युवाओं का कहना है कि सरकार द्वारा महिलाओं को 30% आरक्षण से बढ़कर 50% सरकारी नौकरियों में आरक्षित करना युवाओं के साथ कुठाराघात है. 

सरकार को अगर महिलाओं को पुरुषों के बराबर भागीदारी देनी है तो लोकसभा,विधानसभा,पंचायती राज चुनाव से लेकर हर सरकारी भर्ती में बराबर की हिस्सेदारी का फैसला करना चाहिए. सरकार ने अभी शिक्षक भर्ती व पुलिस कांस्टेबल भर्ती में ही महिलाओं को 50% आरक्षण देने का ऐलान किया है. पहले भी महिलाओं को 30% सरकारी भर्ती में आरक्षण प्राप्त है. उसमें भी महिलाओं की सीटें में रिक्त पद रह जाते हैं. 

युवाओं ने कहा कि शेष 50% में भूतपूर्व सैनिक, स्पोर्ट्स व जनरल महिलाएं के बाद तैयारी करने वाले युवाओं की सरकारी नौकरी में ना के बराबर भागीदारी होगी. ऐसे में हमारा भविष्य बर्बाद हो रहा है. भजनलाल सरकार ने समय रहते यह फैसला वापस नहीं लिया गया तो पंचायती राज चुनाव में युवा इसका मुंह तोड़ जवाब देंगे.

Trending news