Trending Quiz : मनुष्य के दिमाग में कितने प्रतिशत पानी होता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2299178

Trending Quiz : मनुष्य के दिमाग में कितने प्रतिशत पानी होता है?

Trending Quiz : ऐसा नहीं है कि जनरल नॉलेज सिर्फ इसलिए है कि आप कहीं एग्जाम देने जाएं तो इसका इस्तेमाल हो या फिर नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए जाएं. जीके अगर आपकी अच्छी होगी तो आप लोगों से किसी भी मुद्दे पर बात करने में सक्षम होंगे उनके सवालों के सही जवाब तर्क के साथ देने में सक्षम होंगे. यहां हम आपको जीके के सवाल और ऐसे ही जवाब बताने जा रहे हैं.

 

What percentage of human brain is water

General Knowledge Trending Quiz : सामान्य ज्ञान, जिसे GK या सामान्य ज्ञान के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग अलग अलग विषयों के बारे में सामान्य जानकारी रखने करने के लिए किया जाता है. सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, वर्तमान घटनाएं और अन्य विषय शामिल हो सकते हैं.

जनरल नॉलेज बढ़ाने के कई तरीके हैं. एक तरीका है कि आप नियमित रूप से समाचार पढ़ें और समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को देखें. आप किताबें, लेख और ब्लॉग भी पढ़ सकते हैं. सामान्य ज्ञान बढ़ाने का एक और तरीका है कि आप क्विज़ खेलें और पहेलियां हल करें. आज हम आपको जनरल नॉलेज के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

सवाल 1 -  मनुष्य के दिमाग में कितने प्रतिशत पानी होता है?
जवाब 1 -  दरअसल, मस्तिष्क का 70-75 प्रतिशत हिस्सा पानी ही होता है. जानकारों का मानना है, कि इसलिए डिहाइड्रेशन का असर दिमाग़ पर भी पड़ता है.

सवाल 2 - कौन से फल के बीज खाने से बिल्ली की मौत हो सकती है?
जवाब 2 - पपीता के बीज खाने से बिल्ली की मौत हो सकती है.

सवाल 3 - भारत पाक सीमा रेखा को क्या कहा जाता है?
जवाब 3 - भारत पाक सीमा रेखा को रेडक्लिफ लाइन कहा जाता है.

सवाल 4 - भारत की लोह महिला के रूप में किसे जाना जाता है?
जवाब 4 - इंदिरा गांधी को भारत की लोह महिला के रूप में जाना जाता है.

सवाल 5 - सांप के ऊपर क्या डालने से वह तुरंत भाग जाता है?
जवाब 5 - सांप के ऊपर मिट्टी का तेल डालने से वह तुरंत भाग जाता है.

सवाल 6 - भारत की पहली कलर फिल्म कौन सी थी?
जवाब 6 - 1937 में मोती जी. गिदवानी ने एक फिल्म का निर्देशन किया था. इस फिल्म का नाम था- ‘किसान कन्या’. इस फिल्म के जरिए भारतीय सिनेमा को रंग मिले और अर्देशिर ईरानी द्वारा निर्मित यह फिल्म इतिहास रचकर बन गई भारत की पहली कलर मूवी.

सवाल 7 - मानव शरीर का सबसे बड़ा अंग कौन सा है?
जवाब 7 - मानव शरीर का सबसे बड़ा अंग त्वचा है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news