Bundi: 'फिट राजस्थान, हिट राजस्थान' का सपना होगा साकार, गांवों में खेल मैदानों के लिए मिलेगें 25 लाख
topStories1rajasthan1373938

Bundi: 'फिट राजस्थान, हिट राजस्थान' का सपना होगा साकार, गांवों में खेल मैदानों के लिए मिलेगें 25 लाख

खेल और सूचना एवं जनसंपर्क राज्यमंत्री अशोक चांदना ने कहा कि राज्य में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों से 'फिट राजस्थान-हिट राजस्थान' के निर्माण का सपना साकार होगा.

Bundi: 'फिट राजस्थान, हिट राजस्थान' का सपना होगा साकार, गांवों में खेल मैदानों के लिए मिलेगें 25 लाख

Bundi: युवा मामले, खेल और सूचना एवं जनसंपर्क राज्यमंत्री अशोक चांदना ने कहा कि राज्य में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों से 'फिट राजस्थान-हिट राजस्थान' के निर्माण का सपना साकार होगा. चांदना गुरुवार को बूंदी के खेल संकुल में आयोजित राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक-2022 की जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं के शुभारंभ समारोह में आमजन को संबोधित कर रहे थे. 

खेल राज्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण ओलंपिक खेलों के आयोजन से आमजन में स्वस्थ रहने को लेकर जागरूकता आई है. वर्तमान समय में शिक्षा ग्रहण करने के साथ ही स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना जरूरी है. खेल प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए शुरू हुए इस आयोजन से खिलाड़ी जिला और प्रदेश स्तर पर नाम रोशन करेंगे. उन्होंने कहा कि खेलों को लेकर आमजन में प्रचलित 'पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगो नवाब' की भावनाओं के मायने इस आयोजन ने बदल दिए हैं. ग्रामीण खेलों में दादा-पोता, माता-बहनों ने शिरकत कर इस आयोजन को सफल बनाया है. 

गांवों में खेल प्रेमियों ने अपना सहयोग देकर एक परिवार का आयोजन समझकर आयोजन को सफल बनाने में अपनी महत्ती भूमिका निभाई. साथ ही, शिक्षा विभाग ने टीम भावना के साथ आयोजन को सफल बनाया. इसके लिए सभी बधाई के पात्र है. ग्रामीण ओलंपिक खेलों की कड़ी में ब्लॉक स्तर पर आयोजित मुकबालों के बाद अब जिला स्तर पर ऐतिहासिक आयोजन हो रहा है. कार्यक्रम में राज्यमंत्री ने प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे खिलाड़ियों को खेल भावना की शपथ भी दिलाई और प्रतियोगिताओं के शुभारंभ की घोषणा की. 

खेल मैदानों के लिए 25-25 लाख की घोषणा
समारोह में खेल राज्यमंत्री चांदना ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक प्रतियोगिताओं के तहत ब्लॉक स्तर पर हुई प्रतियोगिताओं में विजेता रही टीमों के गांवों में खेल मैदान विकसित करने के लिए 25-25 लाख रुपये की घोषणा की. उन्होंने कहा कि जब ये टीमें जीतकर वापस अपने गांव जाए, तो वहां इनका सम्मान भी हो, ताकि खेलों को बढ़ावा मिले. उन्होंने जिला स्तर पर विजेता रहने वाली 6 टीमों के गांवों में भी खेल मैदान के लिए 50 लाख रुपये की घोषणा भी की. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने खेल संकुल एक करोड़ 35 लाख रुपये की वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी है. इस राशि से होने वाले कार्यों से आने वाले दिनों में खेल संकुल की सूरत ही बदली हुई नजर आएगी. 

राज्य मंत्री अशोक चांदना ने टेनिस क्रिकेट के शुभारंभ पर जबरदस्त खेल का प्रदर्शन किया राज्य मंत्री को कलेक्टर ने बोलिंग की तो मंत्री ने छक्के लगाकर लोगों को फिट रहने की सलाह दी. युवा मामले एवं खेल, सूचना एवं जनसंपर्क, कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता, परिवहन एवं सैनिक कल्याण विभाग राज्यमंत्री अशोक चांदना ने गुरुवार को हिंडोली के पंचायत समिति सभागार में जनसुनवाई कर ग्रामीणों के अभाव अभियोग सुने और उनका मौके पर ही निस्तारण कर राहत दी. 

उन्होंने जन सुनवाई में मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिए कि आमजन से प्राप्त समस्याओं का त्वरित समाधान कर राहत पहुंचाई जाएं. राज्यमंत्री निर्देश दिए कि राज्य सरकार द्वारा संचालित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का पात्र लोगों को पूरा लाभ मिले. इन योजनाओं से ऐसा कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित नहीं रहे. इस बात का विशेष ध्यान रखा जावे। इसके अलावा महात्मा गांधी नरेगा योजना में जरूरतमंद लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाए. 

जन सुनवाई में हिंडोली प्रधान कृष्णा माहेश्वरी, पंचायत समिति सदस्य दुर्गालाल बैरवा, त्रिलोक योगी, बलराम मीणा, उपखण्ड अधिकारी अमित चौधरी, विकास अधिकारी एमएल मीणा, पूर्व जिला परिषद सदस्य लक्ष्मण बैरवा, ओवण सरपंच रामेश्वर गुर्जर, नेगढ़ सरपंच नरेन्द्र सिंह, चेता सरपंच भोलाशंकर गुर्जर, गुढाबांध सरपंच महावीर गुर्जर, डाबेटा सरपंच भानुप्रताप सिंह, पूर्व सरपंच हनुमान व्यास, दिनेश शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे. 

Reporter- Sandeep Vyas 

यह भी पढ़ेंः 

कश्मीर की कली महरीन ने सजाई शौहर IAS अतहर आमिर के नाम की मेहंदी, जताया प्यार

पुरुषों के लिए वरदान से कम नहीं है यह दाल, फायदे जान लेंगे तो हर रोज खाएंगे

Trending news