Bundi News: 700 वर्षों से बरूंधन में पूजित है बिना सूंड की गणेश प्रतिमा, बेहद रोचक है प्रतिमा के प्रकट होने की कहानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2419358

Bundi News: 700 वर्षों से बरूंधन में पूजित है बिना सूंड की गणेश प्रतिमा, बेहद रोचक है प्रतिमा के प्रकट होने की कहानी

Bundi News: बूंदी जिला के बरूंधन कस्बे में स्थित गणेश जी को लेकर मान्यता है कि वे चमत्कारिक होने के साथ-साथ मनोकामना को पूर्ण करने वाले भी हैं. ऐसा कहा जाता है कि सच्चे मन से उनकी पूजा करने से जीवन की सारी कठिनाइयां दूर हो जाती हैं. 

Bundi News

Bundi News: बूंदी जिला के बरूंधन कस्बे में स्थित गणेश जी को लेकर मान्यता है कि वे चमत्कारिक होने के साथ-साथ मनोकामना को पूर्ण करने वाले भी हैं. ऐसा कहा जाता है कि सच्चे मन से उनकी पूजा करने से जीवन की सारी कठिनाइयां दूर हो जाती हैं और जीवन में किसी भी तरह की बाधा नहीं आती है. मान्यता है कि गणेश जी अपनी बुद्धि और चातुर्य से ही अपने भक्तों की हर एक बाधा दूर कर देते हैं. भगवान गणेश को लेकर लोगों का विश्वास है कि उनके नाम के स्मरण मात्र से ही सारे कार्य निर्विघ्न संपन्न हो जाते हैं.

आकोल वृक्ष से प्रकट हुई थी प्रतिमा 
ऐसा कहा जाता है कि करीब 700 वर्ष पहले वैशाख सुदी तीज को मंदिर प्रांगण में आकोल के वृक्ष से बिना सूंड की प्रतिमा प्रकट हुई थी. इसी दौरान आमथून के सेठ लीलाशाह वहां से गुजर रहे थे. उन्होंने ऐसा चमत्कार देखा तो, वे वहां ठहर गए. बाद में उन्होंने जन सहयोग से प्रतिमा के पास मंदिर बनवाया. तभी से यहां दर्शनार्थियों की भीड़ लगने लगी और लोगों की मनोकामनाएं पूर्ण होने लगी. 

निमंत्रण देने दूर-दूर से आते हैं लोग
आज भी दूर-दूर से लोग शादी का पहला निमंत्रण व पीले चावल बरूंधन गणेश जी को चढ़ाने आते हैं. बरूंधन गणेश मंदिर बूंदी जिला मुख्यालय से 21 किमी दूर बरुंधन कस्बे के पास स्थित है. यह स्थान बूंदी से कोटा जाते समय बरूंधन तिराहे से नमाना रोड़ पर 3 किमी दूर स्थित है. इस स्थान को स्थानीय लोग रणथंभोर के बाद दूसरा स्थान मानते हैं. मान्यता है कि सूंड रणथंभौर में व धड़ बरूंधन में पूजी जाती है. 

ट्रस्ट के जरिए की जाती है देखभाल 
जानकारी के अनुसार मनोकामना पूरी होने व चमत्कार को सुनकर बूंदी रियासत काल की ओर से 195 बीघा 13 बिस्वा जमीन गणेशजी के नाम पर दी गई थी. जिसकी देखरेख वर्तमान में ट्रस्ट के माध्यम से की जा रही है. साथ ही वर्तमान में पुराने मंदिर की जगह ट्रस्ट व जन सहयोग से भव्य मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है. वर्षों से गणेश चतुर्थी पर यहां ट्रस्ट द्वारा गठित मेला समिति के माध्यम से तीन दिवसीय भव्य मेले का आयोजन किया जा रहा है. मेले में अब तक राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय ख्यातनाम कलाकार कार्यक्रम प्रस्तुत कर चुके हैं.

ये भी पढ़ेंः Sikar News: पूर्व पार्षद विजय शर्मा पर शख्स ने लगाया जान से मारने धमकी और परेशान...

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news