पिपलिया गांव में पर्यावरण प्रेमियों ने की पेश अनूठी मिसाल, उधान वाटिका के जन्मदिन पर काटा केक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2408231

पिपलिया गांव में पर्यावरण प्रेमियों ने की पेश अनूठी मिसाल, उधान वाटिका के जन्मदिन पर काटा केक

Bundi: बूंदी जिले के पिपलिया गांव में पर्यावरण प्रेमियों ने बड़े ही यूनिक तरीके से अपना जन्मदिन मनाया है. उधान वाटिका में केक काटकर एक अनोखी मिसाल पेश की है. 

पिपलिया गांव में पर्यावरण प्रेमियों ने की पेश अनूठी मिसाल, उधान वाटिका के जन्मदिन पर काटा केक

Bundi: पीएम की की पहल एक पोधा मां के नाम अभियान की सड़क बनाने को लेकर नैनवा तहसील के पीपलीया पंचायत की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों, बच्चों ने साथ में स्कूल परिसर में चार उद्यान वाटिका का निर्माण किया है. शिक्षक पढ़ाई के साथ साथ बच्चों की तरह इस वाटिका का ख्याल रखते हैं.

उद्यान वाटिका है खास

शिक्षकों ने मेहनत लगन से तैयार की गई उद्यान वाटिका को प्रेरणा सरस्वती , नंदनी गुड़िया के नाम से पुकारा जाता है. 2020 में शिक्षकों., ने पर्यावरण प्रेमियों के सहयोग से उधान वाटिका का निर्माण करवाया था. इतना ही नहीं शिक्षक चार वर्ष से बच्चो की तरह ही इन वाटिकाओ का जन्म दिन मनाते हैं.

वीटिका के जन्मदिन पर काटा केक

वाटिका के जन्म दिन पर केक काटने की रस्म होती है. स्कूल शिक्षक रामनिवास बैरवा ने बताया की पर्यावरण को आरक्षण देने को लेकर पर्यावरण प्रेमी सरपंच विनोद जैन का सहयोग से इस उधान वाटिका का निर्माण करवाया था, जो आज पिपलिया स्कूल परिसर हरियाली बनकर उभर रही है. उधान वाटिका के जन्मोत्सव पर प्रत्येक वर्ष विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता, जिसमें शिक्षकों के साथ बच्चे ग्रामीण भी शामिल रहते हैं .

ये भी पढ़ें-Weather Update: राजस्थान में मानसून फिर मचाएगा तबाही! इन जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news