चित्तौड़गढ़: लंपी वायरस का कहर, गायों के लिए बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर पर छिड़ा विवाद
Advertisement

चित्तौड़गढ़: लंपी वायरस का कहर, गायों के लिए बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर पर छिड़ा विवाद

 नगर परिषद् द्वारा तैयार किए गए क्वारेंटाइन सेंटर को देखने पहुंचे गौ रक्षकों का कहना है कि हम लोगों ने नगर परिषद् को चेताया भी था कि लंपी वायरस चित्तौड़गढ़ में आने में समय नहीं लगेगा, इसलिए आप संक्रमित गायों के लिए क्वारेंटाइन सेंटर की रूपरेखा तैयार कर लें.

चित्तौड़गढ़: लंपी वायरस का कहर, गायों के लिए बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर पर छिड़ा विवाद

Chittorgarh: लंपी वायरस पूरे राजस्थान में अपने पैर पसार चुका है, इसको लेकर सरकार और जिला प्रशासन भी सचेत हो चुका है. लंपी वायरस की रोकथाम और बीमार गायों के संक्रमण को स्वस्थ्य गायों में फैलने से रोकने को लेकर बीमार गायों को नगर परिषद् द्वारा बनवाए गए लंपी वायरस क्वारेंटाइन सेंटर में रखकर इलाज करवाया जा रहा है.

आज यहां क्वारेंटाइन की गई गायों की व्यवस्थाओं को देखने पहुंचे कुछ गौ रक्षकों ने नगर परिषद् और जिला प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाकर अधिकारियों पर सवालों की बरसात कर दी, जिसपर एक बार तो अधिकारी नियमानुसार जबाव देने की बजाय उच्च अधिकारियों से बात करने की कहकर टाल-मटोल करने लगे.

यह भी पढे़ं- इन चीजों का कभी नहीं करें किसी से लेन-देन, घर में आ सकती है भुखमरी

बता दें कि नगर परिषद् द्वारा तैयार किए गए क्वारेंटाइन सेंटर को देखने पहुंचे गौ रक्षकों का कहना है कि हम लोगों ने नगर परिषद् को चेताया भी था कि लंपी वायरस चित्तौड़गढ़ में आने में समय नहीं लगेगा, इसलिए आप संक्रमित गायों के लिए क्वारेंटाइन सेंटर की रूपरेखा तैयार कर लें. गौरक्षकों ने नगर परिषद् चित्तौड़गढ़ पर आरोप लगाते हुए कहा है कि उन्होंने हमारी चेतावनी पर समय रहते ध्यान नहीं दिया और अब जब लंपी वायरस चित्तौड़गढ़ में आ चुका है तो इन्होंने आननफानन में ग़लत जगह पर संग्रहण यार्ड बना रखा है. 

गलत जगह बना है क्वारेंटाइन सेंटर
नगर परिषद् द्वारा बनाया गया क्वारेंटाइन सेंटर ऐसी जगह बना है, जहां पर पूरे चितौड़गढ़ शहर का कचरा, नगर परिषद् की गाड़ियों द्वारा शहर से हर तरह का अपशिष्ट पदार्थ और कचरा लाकर डम्प किया जाता है और वहीं पर इन संक्रमित गोवंश को रखने के लिए क्वारेंटाइन सेंटर बना दिया, जो कि बिलकुल ग़लत और नियमों के विरुद्ध होते हुए बीमार गायों को और अधिक असुरक्षित कर रही है. इन्हें ऐसी जगह पर क्वारेंटाइन किया गया है, जहां पर गायों में संक्रमण फैलने का खतरा और भी बढ़ गया है.

क्या कहना है गौ रक्षकों का
मौके पर मौजूद गौ रक्षकों ने बताया कि लंपी वायरस जो कि मच्छर मक्खी के काटने और फिर दूसरे गोवंश के ऊपर जाकर बैठने से जल्दी फैलता है, लंपी जो कि संक्रमित बीमारी है पर इस चीज का ध्यान रखते हुए चित्तौड़गढ़ का सारा कचरा चित्तौड़गढ़ शहर के नजदीक गांव चौथ पुरा स्थित कचरा संग्रहण केंद्र पर डंप किया जाता है और वहां पर मक्खी मच्छरों की संख्या अधिक तादाद में है. इन्होंने उस जगह पर ही लंपी वायरस से संक्रमित गायों को रखने के लिए क्वारेंटाइन सेंटर बनाया दिया है जिससे यह लंपी वायरस मक्खी मच्छरों के माध्यम से पूरे चितौड़गढ़ में फैलने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.

पशुओं की सुरक्षा पर ध्यान दिया जाएगा
इस बात के विरोध में मौके पर पहुंचे गौ रक्षकों ने मेवाड़ गौ रक्षा युवावाहिनी के बैनर तले क्वारेंटाइन सेंटर के बाहर धरना प्रदर्शन चालू कर दिया तो मौके पर नगर परिषद् के कर्मचारी और पशु चिकित्सालय से डॉक्टर पहुंचे, जिनसे बातचीत होने पर आश्वासन दिया गया कि अभी तत्काल के लिए इसी जगह पर संक्रमित गौ वंश को लायेंगे और जल्दी दूसरा सेंटर बना दिया जाएगा जबकि उन्हें जिला प्रशासन से बातचीत कर इन संक्रमित गायों को तुरंत सुरक्षित जगह पर क्वारेंटाइन करवाने की व्यवस्था करवानी चाहिए थी लेकिन यहां पर जिला प्रशासन, नगर परिषद् और पशु चिकित्सकों द्वारा लंपी वायरस को हल्के में लेकर अनदेखी करने से पूरा शहर लंपी के खतरे के दायरे में आ चुका है. अब देखना यह है कि प्रशासन कब तक कुंभ करणी निंद्रा में सोता रहता है और कब आम जन और पशुओं की सुरक्षा पर ध्यान दिया जाएगा.

ये लोग रहे मौजूद
मौके पर मेवाड़ गौ रक्षा युवावाहिनी के जिला अध्यक्ष विकास सैनी, महामंत्री राजेश सुथार, राजकुमार नटराज, निशांत आचार्य, दिव्यांशी, पंकज जाट, कमलेश जाट उपस्थित थे. 

मौके पर चिकित्सा विभाग से डॉक्टर बंशीलाल मूंदड़ा, डॉक्टर धर्मेंद्र, नगर परिषद् से किशन सिंह और देवेंद्र सिंह ने पहुंचकर गौरक्षकों से बातचीत कर समझाइश और व्यवस्थाओं को जल्द दुरस्त करने का आश्वासन दिया.

Reporter- Deepak Vyas

चित्तौड़गढ़ की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढे़ं- सुहागरात पर घूंघट खोलने से पहले ही दूल्हे ने की ऐसी हरकत, फट गई दुल्हन की आंखें, लगी दनादन पीटने

यह भी पढे़ं- जिंदगी भर पति से ये बातें छिपाती है हर पत्नी, आखिरी दम तक नहीं बताती, खुद ले सकते टेस्ट

यह भी पढ़ें- बसे-बसाए घर को तहस-नहस कर देती हैं इस तरह की महिलाएं, जानें आपके घर में लक्ष्मी या....

यह भी पढे़ं- शादीशुदा पतियों के लिए खास कैंप, कुंआरे लड़के भी जरूर करें अटेंड, मिलेगा प्यार ही प्यार

 

Trending news