काले सोने का तोल 13 अप्रैल से होगा शुरू, नारकोटिक्स विभाग कर रही जोर शोर से तैयारी
Advertisement

काले सोने का तोल 13 अप्रैल से होगा शुरू, नारकोटिक्स विभाग कर रही जोर शोर से तैयारी

जिले मे काला सोना के नाम से जाना जाने वाला अफीम का तोल 13 अप्रैल से शुरू हो गया है, जिसमें चित्तौड़गढ़ और निंबाहेड़ा उपखंड में जिले के अफीम किसानों के माल का तोल किया जाएगा, जिसके लिए नारकोटिक्स विभाग में तैयारियां जोर शोर से की जा रही है.

काले सोने का तोल 13 अप्रैल से होगा शुरू

Chittorgarh: जिले मे काला सोना के नाम से जाना जाने वाला अफीम का तोल 13 अप्रैल से शुरू हो गया है, जिसमें चित्तौड़गढ़ और निंबाहेड़ा उपखंड में जिले के अफीम किसानों के माल का तोल किया जाएगा, जिसके लिए नारकोटिक्स विभाग में तैयारियां जोर शोर से की जा रही है.

यह भी पढ़ें-नाले में मिली लाश को पिता ने बताया बेटी का, मां-भाई ने कर दिया इंकार, फिर आया ट्विस्ट

जानकारी के अनुसार चित्तौड़गढ़ जिला काला सोना यानी अफीम की खेती के लिए जाना जाता है, उसी अफीम की तुलाई का काम 13 अप्रैल से शुरू हो गया है. जिसके लिए नारकोटिक्स विभाग ने कमर कस ली है. नारकोटिक्स विभाग के सूत्रों के अनुसार तोल के लिए तीन खंड बनाए गए हैं, जिसमें प्रथम खंड मे 300 गांव के लगभग 5200 किसानों, द्वितीय खंड में 180 गांव के 4602 अफीम किसानों के माल का तोल किया जाएगा.

वहीं तृतीय खंड के 240 गांव के लगभग 4944 अफीम किसानों के माल का तोल निंबाहेड़ा उपखण्ड के परिणीय रिसोर्ट में किया जाएगा, जिसमें प्रत्येक खंड में प्रतिदिन लगभग 400-400 किसानों के अफीम का तोल किया जाएगा. इसके बारे में जानकारी देते हुए चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी ने बताया कि सभी अफीम किसानों के माल का तोल 13 अप्रैल से शुरू होगा.

सरकार के आदेशानुसार अफीम किसानों की सभी समस्याओं का समाधान इससे पहले कर लिया जाएगा. वहीं उन्होंने बताया कि समय-समय पर अफीम किसानों की समस्याओं को भारत सरकार तक पहुंचा कर समाधान भी करवाया है. वहीं उन्होंने बताया कि इस बार अफीम के तोल में नवाचार भी किया जा रहा है इस बार ओवन टेस्टिंग पद्धति को बंद करके हाथ से जांच की जाएगी, जिससे कि अफीम किसानों के माल की जांच करने में समय कम लगेगा.

Reporter- Deepak Vyas

Trending news