Churu News:सरदारशहर में मनाया जा रहा है 18 दिन से गणगौर पर्व,सोमवार से घर-घर निकल जाएंगे गणगौर के बनोरे
Advertisement

Churu News:सरदारशहर में मनाया जा रहा है 18 दिन से गणगौर पर्व,सोमवार से घर-घर निकल जाएंगे गणगौर के बनोरे

Churu News:प्रकृति आराधना और शक्ति की साधना के साथ होलिका दहन के दूसरे दिन 25 मार्च को शुरू हुए गणगौर पूजन के साथ ही गाए जाने वाले गीतों से सरदारशहर की सुबह सुरमई हो रही है. सुबह की बेला में गणगौर पूजन के लिए पीहर आई हुई.

churu  News

Churu News:प्रकृति आराधना और शक्ति की साधना के साथ होलिका दहन के दूसरे दिन 25 मार्च को शुरू हुए गणगौर पूजन के साथ ही गाए जाने वाले गीतों से सरदारशहर की सुबह सुरमई हो रही है. सुबह की बेला में गणगौर पूजन के लिए पीहर आई हुई नवविवाहिताए गणगौर के गीतों से धोरो की धरती को रिझा रही है. 

सुबह-सुबह घरों में जब गणगौर पूजन का यह गीत "गौर ए गणगौर माता खोल ऐ किंवाड़ी" गूंजता है तो यहां की सुबह चहक उठती है. पंछियों की चहचहाट और कन्याओं के कंठो से गूंजते गीतों से धोरो की धरती झूम रही है. बसंती मौसम में पेड़ पौधों से फूटती नव कुंपाले और मिंझर की सुगंध से महक रही धरती चहक रही है. होली पर धुलंडी शुरू हुए 18 दिन के गणगौर पूजन के प्रथम चरण में गौर ईशर के प्रतिकारात्मक पिंड जो होलिका की राख से बने हुए हैं उनकी पूजा की जा रही है. 

समूह में कन्या गणगौर का पूजन करते हुए लोक संस्कृति से रचे बसे गीत गा रही है और गणगौर का ध्यान कर अमर सुहाग भाग की कामना कर रही है. वार्ड 14 स्थित भंवरलाल सोनी की नवविवाहिता पुत्री जया सोनी अपनी विवाह के बाद पहली बार अपने पीहर में अपनी सहेलियों के साथ गणगौर पूजन कर रही है. इस दौरान एकता सोनी, जया सोनी, निकिता सोनी, निकिता स्वामी, शालू, मोनिका, ममता, सिया बिदावत, कविता वर्मा, भारती सोनी, ममता स्वामी, भूमि सोनी, रौनक सोनी, शिवानी शर्मा, पूर्वी शर्मा, तनु, निशा, दिव्या आदि गणगौर की पूजा कर रही है. 

इस दौरान रविवार सुबह गणगौर पूजा करती हुई नवविवाहिता जया सोनी ने बताया कि मेरी हाल ही में शादी हुई है और मैं अपनी सहेलियों के साथ अपने पीहर में गणगौर पूजन कर रही हूं. हम सुबह जल्दी उठते हैं ओर दुब लेकर आते हैं और होलिका दहन की मिट्टी से बने हुए पिंड की पूजा कर रहे हैं. 

शीतला अष्टमी के बाद में गणगौर माता के बनोरे निकाले जाएंगे. गणगौर पर्व के दूसरे चरण में सोमवार से सुबह और शाम दोनों समय गणगौर माता की पूजा की जाएगी. जिस तरह शादी में रस्मे होती है उसी तरह गणगौर पर्व पर भी हल्दी मेहंदी आदि की रस्में निभाएंगे. 

जया सोनी ने बताया कि मैं मेरे पति के लंबी उम्र के लिए गणगौर माता का पूजन कर रही हूं. इस अवसर पर गणगौर पूजन करने वाली कुंवारी कन्या एकता सोनी ने बताया कि हर बार से बढ़कर इस बार उत्साह के साथ गणगौर पर्व मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सोमवार से घर घर जाकर गणगौर माता के बनोरे भी निकलेंगे और विधि विधान से 18 दिन तक पूजा की जाएगी. 

11 अप्रैल को गणगौर माता का विसर्जन किया जाएगा.वहीं आपको बता दे की 18 दिन तक चलने वाले गणगौर महोत्सव खास तौर पर कन्याओं, नवविवाहिताओ और महिलाओं के लिए उत्साह भरा होता है.शिव पार्वती के रूप में गणगौर और ईशर की पूजा की जाती है. 

सोमवार से 10 अप्रैल तक घर-घर गणगौर के बनोरे निकाले जाएंगे और रात्रि के समय में नवविवाहिताए अपनी सहेलियों के साथ डीजे की धुन पर खूब नाचती हुई नजर आएगी. 11 अप्रैल को गणगौर का मेला भरेगा. इस दौरान जोहड़ या कुएं में गणगौर विसर्जन किया जाएगा और 11 अप्रैल को गणगौर महोत्सव समापन हो जाएगा.

यह भी पढ़ें:Lok Sabha Elections 2024:चुनाव में शांति व्यवस्था को लेकर पुलिस ने किया लोगों को जागरूकत,शहर में निकाली गई पैदल मार्च

Trending news