ERCP पर गरमाई सियासत, सरकार के तीन मंत्रियों ने केंद्र पर हमला बोला, सरकार करेगी योजना पूरी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1245512

ERCP पर गरमाई सियासत, सरकार के तीन मंत्रियों ने केंद्र पर हमला बोला, सरकार करेगी योजना पूरी

ERCP को लेकर प्रदेश में सियासत गरमाती जा रही है. प्रदेश सरकार केंद्र पर योजना को रोकने का आरोप लगा रही है.

ERCP पर गरमाई सियासत, सरकार के तीन मंत्रियों ने केंद्र पर हमला बोला, सरकार करेगी योजना पूरी

दौसा: ERCP को लेकर प्रदेश में सियासत गरमाती जा रही है. प्रदेश सरकार केंद्र पर योजना को रोकने का आरोप लगा रही है. इसी कड़ी में दौसा पहुंचे राजस्थान सरकार के दो कैबिनेट मंत्री और एक राज्य मंत्री ईआरसीपी को लेकर केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा.

चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा केंद्र सरकार पूर्वी राजस्थान की ईआरसीपी परियोजना को राष्ट्रीय मंजूरी दे या नहीं दे राज्य सरकार ने फैसला कर लिया है वह अपने स्तर पर इस योजना को पूरा करेगी और हर हाल में पूर्वी राजस्थान की पानी की समस्या का स्थाई समाधान करेगी. मंत्री मीणा ने कहा इस बजट में राज्य सरकार ने दस हजार करोड़ रुपये का बजट रखा है और जरूरत पड़ेगी तो राज्य सरकार कर्जा लेगी, लेकिन पूर्वी राजस्थान की ईआरसीपी योजना हर हाल में लागू होगी.

यह भी पढ़ें: डोटासरा ने भाजपा नेताओं के उदयपुर दौरे पर उठाए सवाल, पॉलिटिकल टूरिस्ट बनकर वहां पहुंच रहे

शेखावत पर बरसे मंत्री परसादी लाल मीणा

वहीं केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को लेकर चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा इनकी नियत खराब है, जिन्होंने केवल राजनीति की है. वसुंधरा राजे के शासनकाल में 2017 में इसकी डीपीआर बनकर केंद्र में गई थी और केंद्र ने 5 साल पूरे निकाल दिए, लेकिन इस पर काम नहीं हुआ.  वहीं, प्रधानमंत्री ने भी चुनाव के दौरान जयपुर और अजमेर में जनता से ईआरसीपी को लेकर वोट मांगे और इसे मंजूरी देने का भरोसा दिया, लेकिन अब मुकर गए हैं. परसादी लाल मीणा ने कहा इस योजना में केंद्र कितने ही अड़ंगे लगा ले, लेकिन उनकी इच्छा कभी पूरी नहीं होगी. राजस्थान सरकार अपने स्तर पर इस योजना को पूरी कर पूर्वी राजस्थान को जल संकट से उबारेगी और 2023 के चुनाव में पूर्वी राजस्थान की जनता केंद्र सरकार और भाजपा को इसका जवाब भी देगी.

वहीं, महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने भी इआरसीपी को लेकर केंद्र और भाजपा पर जमकर प्रहार किया .उन्होंने कहा कि ईआरसीपी को लेकर केंद्र की दोगली नीति सामने आ चुकी है. केंद्र ERCP को राष्ट्रीय मंजूरी देने को तैयार नहीं और राज्य सरकार अपने स्तर पर इस काम को पूरा करना चाहती है तो केंद्र उस काम को रोकने की बात कर रहा है. ममता भूपेश ने कहा शायद भारत में ऐसा पहली बार हुआ होगा जब राज्य जनता के हित में कोई काम करना चाहता है , लेकिन केंद्र सरकार उसे रोक रही है.प्रधानमंत्री ने ईआरसीपी को लेकर जनता से वादा किया और वोट मांगे, लेकिन अब वादा खिलाफी की जा रही है, लेकिन इस काम को राजस्थान सरकार पूरा करेगी.

वीडियो वायरल के बाद चुप्पी क्यों- ममता भूपेश

भूपेश ने कहा हमारी कथनी और करनी में अंतर नहीं है. दौसा जिले की पेयजल समस्या के निदान के लिए ईसरदा बांध राज्य सरकार अपने स्तर पर बना रही है और उसमें 1000 करोड रुपए का काम पूरा हो चुका है और 6000 करोड रुपए की यह योजना है और 2023 में यह काम पूरा हो जाएगा और घर घर नल योजना के माध्यम से जिले के हर घर में पेयजल पहुंचेगा. मंत्री ममता भूपेश ने कहा हम भारतीय जनता पार्टी के नेताओं की तरह नहीं है जो राजनीतिक रोटियां सेकने के लिए जनता को गुमराह करने के लिए कुछ भी भाषण दे जाएं. भूपेश ने कहा प्रधानमंत्री का पद गरिमा का पद है और वह बोल के चले जाएं और उनके मंत्री फिर कहते हैं उन्होंने यह बोला ही नहीं और जब उनका वीडियो वायरल हुआ तो मंत्रियों ने चुप्पी साध ली. केंद्र सरकार और भारतीय जनता पार्टी ने ERCP को लेकर हास्यास्पद स्थिति बना रखी है. लेकिन राजस्थान सरकार ERCP को लेकर प्रतिबद्ध है और कटिबद्ध है.

यह भी पढ़ें: ब्यूरोक्रेसी में बड़ा फेरबदल: 29 IAS और 16 IPS हुए इधर से उधर, जानें पूरी लिस्ट

पूर्वी राजस्थान के 13 जिलें प्रभावित

वहीं यात्रियों को लेकर कृषि विपणन राज्य मंत्री मुरारी लाल मीणा ने भी केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला और कहा कि इआरसीपी पूर्वी राजस्थान की जीवन रेखा है लेकिन केंद्र सरकार उस पर कुंडली मारकर बैठी हुई है या योजना पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों को प्रभावित करती है और भाजपा ने चुनाव के दौरान वोट के लिए जनता को भरोसा भी दिया, लेकिन अब केंद्र सरकार पूर्वी राजस्थान की जनता को धोखा दे रही है. मुरारी लाल मीणा ने कहा केंद्र ने जनता से जो वादा किया था उसे पूरा करना चाहिए. राज्य सरकार तो इसे अपने स्तर पर पूरा करेगी . वहीं, मुरारी लाल मीणा ने कहा भाजपा के नेता इआरसीपी की डीपीआर को लेकर जनता में भ्रम फैलाने का काम कर रहे हैं हालांकि जो डीपीआर बनाई गई थी वह भी भाजपा के शासनकाल में ही बनी थी.

दरअसल, राजस्थान सरकार के तीनों मंत्री गुजरात के पूर्व गवर्नर और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे स्वर्गीय पंडित नवल किशोर शर्मा की 98वी जयंती समारोह कार्यक्रम में शामिल होने दौसा पहुंचे थे.जहां इन्होंने यह बातें कहीं इस दौरान उन्होंने स्वर्गीय पंडित नवल किशोर शर्मा की राजनीतिक कार्यशैली की भी सराहना की और कहा हमें उनके मार्ग पर चलना चाहिए और जो उनके अधूरे काम वह सपने हैं उन्हें पूरा करना चाहिए.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Reporter- Laxmi Sharma

Trending news