Lalsot : सरकारी स्कूल के संस्कृत टीचर का ट्रांसफर, स्कूल में तालाबंदी अभिभावकों ने दी बच्चों की टीसी निकालने की धमकी
Advertisement

Lalsot : सरकारी स्कूल के संस्कृत टीचर का ट्रांसफर, स्कूल में तालाबंदी अभिभावकों ने दी बच्चों की टीसी निकालने की धमकी

दौसा जिले में भी अब तक दो दर्जन सरकारी स्कूलों में तालाबंदी हो चुकी है. 

Lalsot : सरकारी स्कूल के संस्कृत टीचर का ट्रांसफर, स्कूल में तालाबंदी अभिभावकों ने दी बच्चों की टीसी निकालने की धमकी

Lalsot : राजस्थान के दौसा के लालसोट में स्कूलों में शैक्षिक सत्र को शुरू हुए ढाई महीने बीत चुके हैं, लेकिन उसके बावजूद भी प्रदेश के सरकारी स्कूलों में तालाबंदी का दौर नहीं थम रहा है. स्कूलों में शिक्षकों की कमी और तबादलों के चलते आए दिन तालाबंदी की घटनाएं सामने आ रही है, लेकिन प्रदेश का शिक्षा विभाग इन ताला बंदियों को रोकने में नाकाम साबित हो रहा है.

दौसा जिले में भी अब तक दो दर्जन सरकारी स्कूलों में तालाबंदी हो चुकी है. आज भी जिले की लालसोट विधानसभा क्षेत्र की टोडा ठेकला ग्राम पंचायत मुख्यालय पर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में संस्कृत विषय के अध्यापक कमलेश शर्मा का तबादला हो जाने से नाराज ग्रामीणों और विद्यार्थियों ने दूसरे दिन भी स्कूल गेट पर ताला लगाकर विरोध प्रदर्शन.

Kaman : स्कूल की छुट्टी के बाद बच्चे की किडनैपिंग, ग्रामीणों ने पेड़ से बांधकर बदमाशों को पीटा

पंचायत के उपसरपंच अभिमन्यु महंत समेत कई ग्रामीणों ने कहा कि कमलेश शर्मा विद्यार्थियों के हित में शिक्षण कार्य बेहतरीन तरीके से करा रहे थे. जो बालकों की समझ में आ रहा था. अब तक उनका शिक्षा परिणाम भी बेहतरीन रहा है. ऐसी स्थिति में शिक्षक का तबादला होने से छात्रों के हित पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. उन्होंने शिक्षक का तबादला रद्द किए जाने की मांग की है. मांग नहीं मानने पर स्कूल से बच्चों की टी सी कटवा कर अन्य स्कूल में प्रवेश दिलाने की चेतावनी दी गयी.

मामले को लेकर मौके पर मंडावरी थाना पुलिस पहुंची और प्रदर्शनकारी विद्यार्थियों और ग्रामीणों से समझाइश की. मगर विद्यार्थी जब तक शिक्षक का स्थानांतरण रद्द नहीं हो तब तक तालाबंदी पर अड़े हुए है. इधर लालसोट के मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि स्थानांतरण करना सरकार के अधिकार में है. मामले की जानकारी उच्चाधिकारियों को दे दी गई है.

सावधान : पुलिस की वर्दी से डरने लगे हैं जयपुरवासी, खाकी में बदमाश कर रहे वारदातें

कल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी लालसोट के दौरे पर रहेंगे और चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा का लालसोट विधानसभा क्षेत्र हैं. ऐसे में शिक्षक के तबादले को निरस्त करने की मांग को लेकर ग्रामीण लालसोट में आयोजित होने वाली मुख्यमंत्री की सभा में भी पहुंचकर मांग कर सकते हैं.

हालांकि शिक्षा विभाग के अधिकारी हर संभव प्रयास कर ग्रामीणों और छात्र छात्राओं की समझाइश में जुटे हैं, जिससे स्कूल की तालाबंदी खोलकर शिक्षण व्यवस्था सुचारू की जा सके, लेकिन ग्रामीण और छात्र-छात्राओं की जिद के आगे अधिकारियों के प्रयास असफल होते हुए दिखाई दे रहे हैं.

रिपोर्टर-लक्ष्मी अवतार शर्मा

दौसा की खबरों के लिए क्लिक करें

Trending news