बसेड़ी: सरमथुरा कस्बे के महाकालेश्वर मंदिर में अन्नकूट का आयोजन, हजारों भक्तों ने ली प्रसादी
topStories1rajasthan1445023

बसेड़ी: सरमथुरा कस्बे के महाकालेश्वर मंदिर में अन्नकूट का आयोजन, हजारों भक्तों ने ली प्रसादी

Baseri News: धौलपुर के सरमथुरा कस्बे के महाकालेश्वर मंदिर में अन्नकूट प्रसादी का कार्यक्रम आयोजित किया गया. सभी ने कढ़ी-बाजरे की प्रसादी का आनंद लिया. 

बसेड़ी: सरमथुरा कस्बे के महाकालेश्वर मंदिर में अन्नकूट का आयोजन, हजारों भक्तों ने ली प्रसादी

Baseri News, Dholpur: राजस्थान के धौलपुर जिले के सरमथुरा कस्बे के प्रसिद्ध महाकालेश्वर बाबा मंदिर पर अन्नकूट प्रसादी कार्यक्रम आयोजित किया गया. अन्नकूट का आयोजन ग्रामीणों के सहयोग से किया गया. अन्नकूट के आयोजन की तैयारी सुबह से ही शुरू हो गई. 

इससे पहले मंदिर की साफ-सफाई कर मंदिर की धुलाई की गई. साथ ही, बाबा की आकर्षक झांकी सजाई गई. इसके पश्चात हलवाई अन्नकूट प्रसादी बनाने में जुट गए. प्रसादी तैयार होने पर पहले महाकालेश्वर बाबा को अन्नकूट प्रसादी का भोग लगाया गया और विशेष पूजा-अर्चना की गई. इसके पश्चात सभी को अन्नकूट प्रसादी वितरित की गई. 

हजारों की संख्या में भक्तगण प्रसादी लेने के लिए बाबा मंदिर पहुंचे. प्रसादी में चावल , बाजरा , पापड़ , खीर सहित अन्य पकवानों का वितरण किया गया. इस दौरान भक्तजनों ने बाबा के मंदिर में दर्शन कर पूजा अर्चना और आरती की और परिवार में सुख शांति और समृद्धि की मन्नत मांगी. इसके बाद सभी ने पंगत में बैठकर कढ़ी-बाजरे की प्रसादी का आनंद लिया. 

मंदिर के महंत ने बताया कि इंद्र के अभिमान को तोड़ने के लिए भगवान कृष्ण ने गोवर्धन पर्वत को अपनी एक अंगुली में उठाया था. इस अवसर पर सभी ग्रामीणों ने अपनी भूख शांत करने के लिए विभिन्न सब्जियों और फलों के मिश्रण से भोज तैयार किया था. इसकी याद में ही अन्नकूट महोत्सव का आयोजन किया जाता है. 

यह भी पढ़ेंः ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट भर्ती के लिए फिर से मांगे गए आवेदन, जल्द ऐसे करें अप्लाई

समाजसेवी अंकित गर्ग ने बताया कि शाम तक लोग अन्नकूट प्रसादी लेने के लिए बाबा के मंदिर पहुंचे और प्रसादी ग्रहण की. कार्यक्रम संचालन में चिंटू गर्ग, अंकित गर्ग, अमित शर्मा, हिमांशु शर्मा, दिलीप गर्ग, हेमंत शर्मा, संतोष गर्ग, अमित गोयल सहित अन्य भक्तों की अहम भूमिका रही. 

Reporter- Bhanu Sharma 

Trending news