Dholpur: जंगलों में अवैध खनन पर प्रशासन सख्त, डीएम ने ड्रोन से निगरानी कर कार्रवाई करने के दिये निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2061247

Dholpur: जंगलों में अवैध खनन पर प्रशासन सख्त, डीएम ने ड्रोन से निगरानी कर कार्रवाई करने के दिये निर्देश

Dholpur news: सरमथुरा क्षेत्र के जंगलों में अवैध खनन पर लगाम लगाने के लिए प्रशासन सख्ती के मूड में नजर आ रहा है.डीएफओ किशोर गुप्ता व खनिज विभाग के एमई मुकेश मंगल सहित पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ झिरी क्षेत्र का दौरा किया.

illegal mining

Dholpur news: सरमथुरा क्षेत्र के जंगलों में अवैध खनन पर लगाम लगाने के लिए प्रशासन सख्ती के मूड में नजर आ रहा है. जिला कलेक्टर श्रीनिधी बीटी ने खनिज व वन अधिकारियों से अवैध खनन पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए वही ड्रोन से नियमित निगरानी रखने के लिए वन अधिकारियों को पाबंद किया. जिला कलेक्टर ने वाइल्ड लाइफ डीएफओ अनिल यादव, डीएफओ किशोर गुप्ता व खनिज विभाग के एमई मुकेश मंगल सहित पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ झिरी क्षेत्र का दौरा किया.

 डीएम ने ली मूवमेंट की जानकारी 
 डीएम ने खुशहालपुर की खोह में पहुंच कर टाइगरो के मूवमेंट की जानकारी ली. वही ड्रोन से जंगल की वास्तविक स्थिति का निरीक्षण किया. डीएम ने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि अवैध खनन व जंगली जानवरों की सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नही होगा. उन्होंने कहा कि अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए सभी विभागों के अधिकारी संयुक्त अभियान चलाकर अवैध खनन पर अंकुश लगाएं. डीएम के सख्त तेबरो को देखते हुए वनविभाग के अधिकारियों ने सरमथुरा व भम्मपुरा में 20 अतिरिक्त फोरेस्ट गार्ड तैनात करने का निर्णय किया.

जंगल में 25 कैमरे लगे 
 वनविभाग के अधिकारियों ने डीएम को बताया कि वर्तमान में अभ्यारण्य में एक नर, एक मादा टाईगर व तीन शावक जंगल में विचरण कर रहे है. जिनकी नियमित मॉनिटरिंग के लिए जंगल में 25 कैमरे लगे हुए है. वही विभाग की ट्रेकरो की टीम नियमित पैदल भ्रमण कर निगरानी रखती है. डीएम ने झिरी के जंगलों की खूबसूरती देख वनविभाग के अधिकारियों को डवलप करने के लिए निर्देशित किया. वही एसडीएम सरमथुरा रेखा मीणा को अवैध खनन की रोकथाम के लिए वन, खनिज विभाग के अधिकारियों की नियमित मॉनिटरिंग करने के लिए निर्देश दिए.

वन अधिकारियों ने जंगल में टैंट लगाकर कैंप किया शुरू
सरमथुरा क्षेत्र के जंगलों को टाइगर सेंचुरी में शामिल होने के बाद वन अधिकारियों ने जंगली जानवरों की सुरक्षा व अवैध खनन रोकने के लिए प्रयास शुरू कर दिया है. रेंजर ओकेश यादव ने बताया कि अभ्यारण्य में वन अधिकारियों द्वारा टैंट लगाकर कैंप किया हुआ है जो अवैध खनन पर निगाह रखे हुए है साथ ही अवैध खनन रोकने के लिए जंगल में रास्तो की खुदाई कर बंद किया गया है. साथ ही सरमथुरा व भम्मपुरा में 10-10 अतिरिक्त फोरेस्ट गार्ड तैनात किए गए है.

यह भी पढ़ें:शिवम दुबे को बनाएं अपनी ड्रीम टीम का कप्तान, रिंकू सिंह कर सकते हैं धमाल

Trending news