Dholpur: कलेक्टर ने 2 अक्टूबर को होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों को लेकर दिए निर्देश, यह होगा आकर्षण का केंद्र
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1375506

Dholpur: कलेक्टर ने 2 अक्टूबर को होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों को लेकर दिए निर्देश, यह होगा आकर्षण का केंद्र

Dholpur: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिन 2 अक्टूबर को विश्व अहिंसा दिवस के अवसर पर जिला और उपखंड स्तर पर आयोजित किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रम, गतिविधियों की कार्ययोजना और तैयारियों के सम्बन्ध में जिला कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने जिला और उपखंड स्तरीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए.

तैयारियों को लेकर दिए निर्देश

Dholpur: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिन 2 अक्टूबर को विश्व अहिंसा दिवस के अवसर पर जिला और उपखंड स्तर पर आयोजित किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रम, गतिविधियों की कार्ययोजना और तैयारियों के सम्बन्ध में जिला कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने जिला और उपखंड स्तरीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए. साथ ही उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि 2 अक्टूबर को जिला और उपखंड स्तर पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा.

साबरमती आश्रम की झलक रहेगी आकर्षण का केन्द्र
सर्वधर्म प्रार्थना सभा जिला स्तरीय आयोजन स्थल पर बापू की कुटिया कृत्रिम रूप से बनाकर बापू के संदेशों का प्रदर्शन किया जाएगा. चरखा चलाते हुए गांधीजी के रूप में बच्चे सत्य, अहिंसा और स्वच्छता का संदेश देंगे. इस दौरान बापू के प्रेरणादायक भजनों का भी श्रवण करवाया जाएगा.

आरएसी ग्राउंड पर होगा जिला स्तरीय कार्यक्रम
सर्वधर्म प्रार्थना सभा का जिला स्तरीय कार्यक्रम आरएसी ग्राउंड में सुबह 9 बजे आयोजित किया जाएगा,जिसमें जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक और 5 हजार के लगभग स्कूल और कॉलेज के छात्रा-छात्राएं, स्काउट गाईड, राजीविका की महिलाएं शामिल होंगी. साथ ही उन्होंने कहा कि इस दिन को भव्य बनाने के लिए पूरे उत्साह के साथ गांधी मय वातावरण तैयार करें. कार्यक्रम के दौरान अधीकतम जनभागीदारी सुनिश्चित करें. बड़ी संख्या में समाजसेवी संस्थाओं, स्कूल कॉलेज के विद्यार्थियों, जनप्रतिनिधियों, राजीविका महिला समूहों की भागीदारी सुनिश्चित करें. 

राज्य सरकार की योजना को बताएं
पूरे जिले में आयोजित होने वाली वार्ड और ग्राम सभाओं में मुख्यमंत्राी चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के पंजीकरण प्रक्रिया, उपलब्ध पैकेज और नए प्रावधानों के बारे में आमजन को जानकारी प्रदान करवाना सुनिश्चित करें.

2 से 8 अक्टूबर तक गांधी सप्ताह का होगा आयोजन
इसके साथ ही 2 से 8 अक्टूबर तक गांधी सप्ताह का आयोजन किया जाएगा, जिसके तहत 2 अक्टूबर को विश्व अहिंसा दिवस के उपलक्ष्य में जिला और समस्त उपखंड स्तर पर श्रद्धांजली सभा, 3 अक्टूबर को अहिंसा सामाजिक चेतना विषय पर संगोष्ठी का आयोजन उपखंड स्तर पर, 4 अक्टूबर को गांधी दर्शन भाषण प्रतियोगिता का अयोजन जिला मुख्यालय पर महाविद्यालय स्तर पर, 5 अक्टूबर को गांधी के सपनों का भारत विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन उपखंड स्तर पर, 6 अक्टूबर को गांधी अतीत ही नहीं भविष्य भी है विषय पर सेमीनार का आयोजन जिला स्तर पर, 7 अक्टूबर को पीस मैराथन का आयोजन जिला स्तर पर और 8 अक्टूबर को जिला स्तर पर महाविद्यालय के छात्रों हेतु गांधी जीवन पर प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया जाएगा.

Reporter: Bhanu Sharma

Trending news