धौलपुर: वन्यजीवों पर टूटा करंट का कहर, चपेट में आने से दो पैंथरों की दर्दनाक मौत
Advertisement

धौलपुर: वन्यजीवों पर टूटा करंट का कहर, चपेट में आने से दो पैंथरों की दर्दनाक मौत

धौलपुर न्यूज: वन्यजीवों पर करंट का कहर टूट पड़ा. करंट की चपेट में आने से दो पैंथरों की मौत हो गई. घटनास्थल के पास ही पैंथरों का पोस्टमार्टम कर अंतिम संस्कार कर दिया गया.

 

 

धौलपुर: वन्यजीवों पर टूटा करंट का कहर, चपेट में आने से दो पैंथरों की दर्दनाक मौत

Dholpur: धौलपुर सरमथुरा उपखंड में गौलारी ग्राम पंचायत के अहीरपुरा वन क्षेत्र में 11 केवी के करंट के तार से चिपककर दो पैंथरों की दर्दनाक मौत का मामला सामने आया है. मृत पैंथरों में एक पैंथर नर और एक पैंथर मादा है. जो के जंगल में विचरण करने के दौरान करंट की चपेट में आ गए और मौत हो गई. घटना की सूचना पर वन विभाग की टीम , पुलिस टीम एवं पशु चिकित्सकों की टीम मौके पर पहुंची और घटनास्थल का मौका मुआयना किया. जिसके बाद वन विभाग की टीम ने पशु चिकित्सकों की मौजूदगी में दोनों शवों का घटनास्थल के पास ही पोस्टमार्टम कर अंतिम संस्कार कर दिया.

वनरक्षक शिव कुमार ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा रविवार सुबह सूचना दी गई कि गोलारी गांव के जंगलों में दो पैंथरों के शव के पड़े हुए हैं. जिस पर वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर दोनों पैंथरो के शवों को कब्जे में लेकर पशु चिकित्सकों की टीम द्वारा पोस्टमार्टम कराया गया. जिसमें बिजली के करंट से चिपककर दोनों पैंथरों की मौत होने की पुष्टि हुई है. जिसके बाद वन विभाग की टीम ने घटनास्थल पर ही दोनों शवों का अंतिम संस्कार कर दिया.

30-40 की संख्या में पैंथर

आपको बता दें कि सरमथुरा क्षेत्र के जंगल का वातावरण पैंथरों के लिए काफी अनुकूल साबित हो रहा है. जिससे वन क्षेत्र में इन दिनों करीब 30-40 पैंथरों का मूवमेंट बना हुआ है.

टाइगर का भीं बना हुआ है मूवमेंट

धौलपुर जिले के सरमथुरा उपखंड क्षेत्र में पिछले काफी समय से दो टाइगर ने अपना डेरा जमाया हुआ है. हाल ही में उनमें से एक मादा टाइगर ने 3 शावकों को भी जन्म दिया है. साथी एक टाइगर और कैलादेवी अभयारण्य से विचरण करते हुए धौलपुर के वन विहार क्षेत्र में अपना स्थाई ठिकाना बना रहा है.

पूर्व में भी हो चुका हादसा

करंट लगने से पूर्व में पैंथरों की मौत हुई थी. जिसके बाद भी वन विभाग द्वारा कोई सबक नहीं लिया. पूर्व में बाड़ी उपखंड क्षेत्र में एक पैंथर व अन्य दो वन्यजीव की विद्युत करंट लगने से मौत हुई थी. जिसके बाद आज फिर सरमथुरा क्षेत्र में करंट लगने से दो पैंथरों की मौत हो गई.

यह भी पढे़ं- 

दूल्हा-दुल्हन की एक गलती से हुआ कांड, पूरा सोशल मीडिया देख रहा सुहागरात का Video

'खुला है मेरा पिंजरा' गाने पर नाचे दूल्हा-दुल्हन, स्टेप्स देख रिश्तेदारों को आया पसीना

करौली: पर्यावरण जागरूकता और संरक्षण को लेकर रैली,एडीएम ने दिखाई हरी झंडी

Trending news