Dholpur News: बाड़ी शहर में 2 साल बाद खुला फसल खरीद का केंद्र, कृषि उपज मंडी परिसर में लगाई गई स्टॉल
Advertisement

Dholpur News: बाड़ी शहर में 2 साल बाद खुला फसल खरीद का केंद्र, कृषि उपज मंडी परिसर में लगाई गई स्टॉल

Dholpur News: राजस्थान के धौलपुर जिले के बाड़ी शहर में गेहूं की सरकारी खरीद के लिए बसेड़ी रोड स्थित कृषि उपज मंडी परिसर में खरीद केंद्र की स्टाल लगाई गई है. अब तक करीब 320 क्विंटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है. 

 

Bari krishi upaj mandi

Rajasthan News: धौलपुर जिले के बाड़ी शहर के बसेड़ी रोड स्थित कृषि उपज मंडी परिसर में गेहूं की सरकारी खरीद शुरू हो गई है. भारतीय खाद्य निगम की ओर से कृषि उपज मंडी परिसर में खरीद केंद्र की स्टॉल लगाई गई है, जहां समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदा जा रहा है, जिसको लेकर किसानों को सूचना दी गई है और ग्रामीण क्षेत्र में मुनादी भी कराई गई है. ऐसे में फसल बेचने आए किसानों का भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा स्वागत किया गया. 

किसान के खाते में 48 घंटे में होगा ऑनलाइन भुगतान
एफसीआई के अधिकारियों को बाड़ी क्षेत्र से करीब 15 हजार मेट्रिक टन गेहूं खरीद की उम्मीद है, जिसको लेकर रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है. अब तक करीब 320 क्विंटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है. एफसीआई के गेहूं खरीद केंद्र के भुगतान प्रभारी सत्यवीर सिंह एवं क्वालिटी इंस्पेक्टर रविन्द्र सिंह ने बताया कि भारतीय खाद्य निगम द्वारा यह स्टॉल किसानों के सहयोग के लिए लगाई गई है. बाड़ी उपखंड क्षेत्र के किसान यहां आकर अपने गेहूं को सरकारी रेट पर बेच सकते हैं, जिसके लिए उन्हें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा और गेहूं खरीद के बाद 48 घण्टे में ऑनलाइन ही उनका भुगतान किसान के बैंक खाते में जमा हो जाएगा. इसको लेकर कोई भी किसान अपने जमीन के रकबा और पटवारी की रिपोर्ट के साथ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर गेहूं बेच सकता है. 

किसान साफ सुथरा लाएं गेहूं, जिससे नहीं हो परेशानी
जानकारी के अनुसार, गेहूं खरीद के लिए सरकारी मूल्य 2275 रुपए और बोनस 125 रुपए रखा गया है. कुल 2400 रुपये में एक क्विंटल गेहूं खरीदा जा रहा है. गेहूं खरीद के लिए 25 जून तक का समय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए रखा गया है और रजिस्ट्रेशन के बाद 30 जून तक गेहूं खरीदा जाएगा. वहीं, केंद्र पर गुणवत्ता के निरीक्षण को लेकर लगाए गए क्वालिटी इंस्पेक्टर रविन्द्र सिंह ने किसानों से अपील की है कि वे खरीद केंद्र पर जो फसल लेकर आए उसमें गेहूं साफ सुथरा रखें, जिससे फसल खरीदने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आए. 

ये भी पढ़ें-CMHO ने म्याजलार और खुहड़ी चिकित्सा संस्थानों का किया निरीक्षण, दिए कई निर्देश

Trending news