अब मूल परीक्षा में 40 प्रतिशत से कम नंबर हुए तो 'फेवरेट स्टूडेंट्स' को सत्रांक अंकों नहीं दिए जाएंगे पूरे नंबर,नहीं तो कड़ी कार्रवाई- मदन दिलावर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2290370

अब मूल परीक्षा में 40 प्रतिशत से कम नंबर हुए तो 'फेवरेट स्टूडेंट्स' को सत्रांक अंकों नहीं दिए जाएंगे पूरे नंबर,नहीं तो कड़ी कार्रवाई- मदन दिलावर

Dholpur news: शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा पूर्व की कांग्रेस सरकार ने शिक्षा विभाग के सिस्टम को बदहाल किया था. जिसे सुधारा जा रहा है. उन्होंने कहा शिक्षा विभाग में रिक्त पड़े पदों को शीघ्र ही पूरा किया जाएगा.

Madan Dilawar

Madan Dilawar statement: धौलपुर जिले के दौरे पर पहुंचे राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बीजेपी कार्यालय पर बीजेपी के नेता कार्यकर्ता एवं संगठन पदाधिकारी की बैठक ली. बैठक में 8 अगस्त से शुरू होने वाले अमृत महोत्सव को लेकर चर्चा की. इस दौरान उन्होंने शिक्षा विभाग में व्याप्त खामियों को लेकर कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है.

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा, '' सरकार के लिए छात्र हित सर्वोपरि है. इसके लिए सरकार सराहनीय काम कर रही है. स्कूल के अध्यापकों से आग्रह किया गया है कि पढ़ाई के समय कक्षा के अंदर मोबाइल नहीं ले जाएं. स्कूल के अंदर मोबाइल फोन को संस्था प्रधान के पास रखना होगा. सिर्फ प्रिंसिपल के पास मोबाइल रहेगा. '' उन्होंने कहा राजस्थान के अध्यापक बंधुओं ने इस बात को स्वीकार किया है. इसके लिए वह बधाई के पात्र हैं.

सक्षम अधिकारी छुट्टी करेगा स्वीकृत

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा पहले के समय में स्कूल के अध्यापकों को रजिस्टर में एंट्री कर छुट्टी प्रदान कर दी जाती थी. लेकिन अब इस परंपरा को हटाया जा रहा है. जब तक शिक्षा विभाग का सक्षम अधिकारी छुट्टी स्वीकृत नहीं करेगा, तब तक छुट्टी नहीं मानी जाएगी. अर्थात अध्यापक बिना अनुमति के स्कूल से बाहर नहीं जा सकता है.

सत्रांक का 40 फीसदी अंक मूल परीक्षा में लाना आवश्यक 

उन्होंने कहा स्कूल के सत्रांक अंकों में से शिक्षकों द्वारा भरपूर नंबर दिए जाते हैं. सत्रांक 20 में से 17, 18 या 15 अंक तक प्रदान किए जाते हैं. इन विद्यार्थियों को मूल परीक्षा में 40% अंक लाना अनिवार्य है. अगर ऐसा नहीं होता है, तो अध्यापक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. शिक्षा मंत्री ने कहा इससे बच्चों को बेहतर और अच्छी शिक्षा मिल सकेगी.

8 अगस्त को मानेगा अमृत महोत्सव कार्यक्रम

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा मौजूदा वक्त में धरती माता पर पेड़ों की कमी हो रही है. वायुमंडल का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है. इसके लिए मुख्यमंत्री अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ कर रहे हैं. इस कार्यक्रम में शिक्षा विभाग की अहम भूमिका रहेगी. प्रत्येक विद्यार्थी, शिक्षक एवं अधिकारी परिवार में जितने सदस्य हैं. उतने पौधे लगाएगा. इसके अलावा समाज के लोगों को भी पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा.

कांग्रेस के नकारापन ने शिक्षा विभाग को किया बदहाल

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा पूर्व की कांग्रेस सरकार ने शिक्षा विभाग के सिस्टम को बदहाल किया था. जिसे सुधारा जा रहा है. उन्होंने कहा शिक्षा विभाग में रिक्त पड़े पदों को शीघ्र ही पूरा किया जाएगा. सरकार छात्र हित में सकारात्मक काम कर रही है. राजस्थान प्रदेश की शिक्षा प्रणाली को बेहतर किया जाएगा

Trending news