Dungarpur: बेटियों को सशक्त करने के लिए अभियान, स्कूलों में आत्मरक्षा के गुर सिखा रही पुलिस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1416644

Dungarpur: बेटियों को सशक्त करने के लिए अभियान, स्कूलों में आत्मरक्षा के गुर सिखा रही पुलिस

डूंगरपुर पुलिस की दक्ष प्रशिक्षक स्कूल और कॉलेज की छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देते हुए उन्हें इस प्रकार की घटनाओ से लड़ने के लिए तैयार कर रही हैं.

Dungarpur: बेटियों को सशक्त करने के लिए अभियान, स्कूलों में आत्मरक्षा के गुर सिखा रही पुलिस

Dungarpur: बेटियों के साथ दुष्कर्म और जिंदा जलाने की घटनाओं से जहां पूरे देश में महिला सुरक्षा को लेकर तमाम बाते उठ रही हैं, लेकिन डूंगरपुर जिला पुलिस ने इस प्रकार की घटनाओं को देखते हुए जिले में बेटियों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देने का व्यापक अभियान चला रखा है. 

डूंगरपुर पुलिस की दक्ष प्रशिक्षक स्कूल और कॉलेज की छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देते हुए उन्हें इस प्रकार की घटनाओ से लड़ने के लिए तैयार कर रही हैं. वहीं, उन्हें महिला अधिकारों से प्रति जागरूक भी कर रही है. 

अक्सर अधिकारियों और सरकार को ये कहते हुए सुना होगा कि महिलाओं को सशक्त बनाना है, आत्मनिर्भर बनाना है. डूंगरपुर जिले की पुलिस अधिकारियों ने यह ठान लिया है और ऑपरेशन आत्मरक्षा के अंतर्गत बेटियों को इसकी ट्रेनिंग दी जा रही  है.

डूंगरपुर एसपी राशी डोगरा डूडी की पहल और यूनिसेफ के सहयोग से महिला पुलिसकर्मी स्कूल-कॉलेज में जाकर लड़कियों को आत्मरक्षा के गुर सिखा रही हैं. महिला पुलिसकर्मी ऑपरेशन आत्मरक्षा के तहत बेटियों को मार्शल आर्ट और कराटे के डाव-पेच सिखाते हुए मजबूत बनाने और बेटियों में हौसला भरने का काम कर रही हैं.   

अधिकारों के प्रति भी किया जा रहा जागरूक
ट्रेनिंग देने से पहले महिला पुलिसकर्मियों ने लड़कियों के साथ दोस्ती भी बढ़ाई ताकि वे आसानी से सब कुछ उन्हें सिखा सकें. इस दौरान पुलिसकर्मियों द्वारा लड़कियों के प्रश्नों के भी उत्तर दिये जाते हैं और उनको मार्गदर्शन प्रदान भी किया जाता है. आत्मरक्षा के गुर सिखाने के साथ ही महिला पुलिस कर्मियों द्वारा बेटियों को उनके लिए बने कानून और अधिकारों की जानकारी देते हुए जागरूक भी किया जाता है. 

यह भी पढ़ेंः अतहर आमिर खान की बेगम महरीन काजी की कुछ अनदेखी फोटोज हुई वायरल, बेस्ट फ्रेंड के साथ आईं नजर

डूंगरपुर पुलिस के आपरेशन आत्मरक्षा अभियान के तहत स्कूलों व कॉलेजों में बेटियों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण निरंतर चल रहा है. अभियान के तहत सभी जगहों में आत्मरक्षा के गुर सिखाने के साथ-साथ लड़कियों को महिला हेल्पलाइन और महिलाओं से जुड़े अधिकारों और कानून की भी जानकारी दी जा रही है. बहराल वर्तमान में देश में बेटियों पर हुई इस प्रकार की घटनाओं को देखते हुए डूंगरपुर पुलिस का प्रयास काबिले तारीफ है और उम्मीद है कि इस प्रकार का प्रशिक्षण लेकर भविष्य में बेटियों का हौसला बढ़ेगा और बेटियां और मजबूत होगीं. 

Reporter- Akhilesh Sharma

Trending news