Dungarpur news: क्षेत्रपाल मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव मेले का आगाज, कल निकलेगी 1001 कलशो की यात्रा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1640296

Dungarpur news: क्षेत्रपाल मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव मेले का आगाज, कल निकलेगी 1001 कलशो की यात्रा

Sagwara, Dungarpur: भगवान श्री क्षेत्रपाल जी के मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में आज दो दिवसीय मेले का शुभारंभ हुआ,  पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर के 40 से अधिक  कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे.  वहीं मुख्य मेले के दिन कल 1001 गंगाजल कलशयात्रा और भगवान की पालकी निकाली जाएगी.

Dungarpur news: क्षेत्रपाल मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव मेले का आगाज, कल निकलेगी 1001 कलशो की यात्रा

Sagwara, Dungarpur:  डूंगरपुर जिले के सागवाडा उपखंड क्षेत्र के खडगदा में मोरन नदी के किनारे पर स्थित भगवान श्री क्षेत्रपाल जी के मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में आज दो दिवसीय मेले का शुभारंभ हुआ. इधर जन्मोत्सव के तहत कल 1001 गंगाजल कलशयात्रा और भगवान की पालकी निकाली जाएगी. साथ ही हेलीकाप्टर ड्रोन से पुष्प वर्षा होगी जो मेले का मुख्य आकर्षण रहेगा. वहीं शाम को पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर के 40 से अधिक  कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे.

डूंगरपुर जिले के खडगदा स्थित श्री क्षेत्रपाल मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव के तहत दो दिवसीय मेले का आज आगाज हुआ| निरंजनी अखाड़े क्षीरेश्वर के महंत हरगोविंद पुरी के हाथों मेले का शुभारंभ किया गया. इस मौके पर श्री क्षेत्रपाल मंदिर प्रबंध समिति खडगदा के अध्यक्ष  निखिलेश मेहता, मंदिर के संस्थापक नाथू भट्ट, मेला संयोजक अनिल पुरोहित भी मौजूद रहे. इस मौके पर क्षेत्रपाल मंदिर प्रबंध समिति खडगदा के अध्यक्ष  निखिलेश मेहता ने बताया कि हनुमान जन्मोत्सव के तहत आज से मेले का शुभारम्भ हुआ है. वहीं मुख्य मेले के दिन कल 1001 गंगाजल कलशयात्रा और भगवान की पालकी निकाली जाएगी. 

ये भी पढ़ें- राजस्थान का ये स्कूल बना देश का पहला डिजिटल स्कूल

उन्होंने बताया कि मेले की शोभायात्रा के दौरान इस बार पहली बार पश्चिमी सांस्कृतिक केंद्र उदयपुर से कलाकारों के एक दल को बुलाया गया है. जो कठपुतली, कच्छी घोड़ी, तेराताली, राठवा और भवाई नृत्य जैसी प्रस्तुतियाँ देंगे. साथ ही इन्दोर से बुलाए गए हेलीकॉप्टर ड्रोन से पुष्पवर्षा की जाएगी. दो दिवसीय धार्मिक आयोजन में खड़गदा सहित आस - पास के दर्जनों गांवों से सैकड़ों श्रद्धालु भाग लेंगे. इस दौरान गलियाकोट प्रधान जयप्रकाश पारगी, पूर्व अध्यक्ष शशिकांत पुरोहित, यशवंत पंड्या, डॉ. विमलेश पंड्या, ईश्वर चंद्र भट्ट, अशोक भट्ट, उमेश भट्ट, सतीश पुरोहित, नटवर लाल भट्ट सहित कई ग्रामीण मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- Ajmer: अजमेर में आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर बाजार बंद, बस स्टैंड पर टेंट लगाकर लगाया जाम

Trending news