Dungarpur News: खनिज विभाग ने क्वार्ट्ज की 2 माइंस पर मारा छापा, लगाया 2 करोड़ से ज्यादा की जुर्माना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2365347

Dungarpur News: खनिज विभाग ने क्वार्ट्ज की 2 माइंस पर मारा छापा, लगाया 2 करोड़ से ज्यादा की जुर्माना

Dungarpur News: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में खनिज विभाग की टीम ने सरकारी रवन्ने के दुरुपयोग के मामले में गुरुवार को क्वार्ट्ज की दो माइंस पर छापेमारी की. वहीं, गड़बड़ी पाए जाने पर 2 करोड़ से ज्यादा की पेनल्टी लगाई है. 

Dungarpur News Zee Rajasthan

Rajasthan News: डूंगरपुर जिले में खनन माफिया पर माइनिंग विभाग की नकेल कसने लगी है. खनिज विभाग की टीम ने सरकारी रवन्ने के दुरुपयोग के मामले में कराड़ा और गड़ा वासन क्षेत्र में क्वार्ट्ज की दो माइंस पर करीब ढाई करोड़ की पेनल्टी लगाई है. वहीं, माइंस संचालकों को नोटिस जारी करते हुए 15 दिन के जवाब पेश करने के लिए निर्देशित किया गया है. 

इन जगहों पर कल की थी छापेमारी
डूंगरपुर माइनिंग विभाग के खनिज अभियंता दिलीप सुथार ने बताया कि विभाग को लीगल माइंस संचालको द्वारा सरकारी रवन्ने का दुरुपयोग करने की शिकायत मिली थी. इस पर कल उदयपुर से विभाग की विजिलेंस टीम और डूंगरपुर माइनिंग की टीम ने संयुक्त छापेमारी को अंजाम दिया था. टीम ने जिले के गडावासन गांव में के एल मीना और कराड़ा गांव में स्काईलाइन कंपनी की क्वार्ट्ज माइंस पर छापेमारी की थी. 

विभागीय रिकॉर्ड से मिलान करते हुए पेनल्टी का निर्धारण
खनिज अभियंता दिलीप सुधार ने बताया कि छापेमारी बड़े स्तर पर गड़बड़िया सामने आई है और उनका विभागीय रिकॉर्ड से मिलान करते हुए पेनल्टी का निर्धारण किया गया. उन्होंने बताया कि जांच में गड़ावासन स्थित के एल मीणा माइंस में क्वार्ट्ज का 14 हजार 208 टन के ई रवन्ना का दुरुपयोग पाए जाने के साथ स्काईलाइन माइंस में 2 हजार 707 टन के ई रवन्ना का दुरुपयोग पाया गया, जिस पर विभाग ने के एल मीणा माइंस पर 1 करोड़ 92 लाख 1 हजार 961 रुपए की पेनल्टी और स्काइलाईन माइंस पर 50 लाख 96 हजार 297 रुपए की पेनल्टी का नोटिस जारी किया गया है. वहीं, दोनो माइंस संचालकों को 15 का समय जवाब के लिए दिया गया है. 

ये भी पढ़ें- Weather Update: राजस्थान में मानसून मचा रहा तबाही ! इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

Trending news