डूंगरपुर स्थापना दिवस पर वागड़ महोत्सव का हुआ आगाज, शहर में निकाली गई शोभायात्रा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1426243

डूंगरपुर स्थापना दिवस पर वागड़ महोत्सव का हुआ आगाज, शहर में निकाली गई शोभायात्रा

राजस्थान के दक्षिण में बसा आदिवासी बाहुल्य जिला डूंगरपुर जिला 740 साल का हो गया है. डूंगरपुर अपना 741वां स्थापना दिवस मना रहा है. इस मौके पर तीन दिवसीय वागड़ महोत्सव का भी आगाज हुआ. 

डूंगरपुर स्थापना दिवस पर वागड़ महोत्सव का हुआ आगाज, शहर में निकाली गई शोभायात्रा

Dungarpur: डूंगरपुर जिले के 741वें स्थापना दिवस पर शुक्रवर को तीन दिवसीय वागड़ महोत्सव का आगाज हुआ. इस मौके पर शहर में जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग की ओर से शोभायात्रा निकाली गई. 

ऊंट-घोड़ों के साथ निकाली गई शोभायात्रा में लोक कलाकारों ने अपनी प्रस्तुतियों से लोगों का दिल भी जीता. इधर वागड़ महोत्सव के तहत लक्ष्मण मैदान में खेलकूद प्रतियोगिता के साथ प्रदर्शनी भी लगाईं है.

यह भी पढ़ें- 8 नवंबर को जिंदगी में बड़ी उथल-पुथल मचाएगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें शांति उपाय

डूंगरपुर के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में शुक्रवार को जिला प्रशासन, नगरपरिषद् एवं पर्यटन विभाग की ओर से तीन दिवसीय वागड महोत्सव का आगाज हुआ. शहर के लक्ष्मण मैदान में राज्यमंत्री शंकर यादव ने देसी उत्पादों की बिक्री के स्टॉल ओर विभागीय योजनाओं के प्रचार संबंधी प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. इस मौके पर डूंगरपुर विधायक गणेश घोगरा, कलेक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री और सभापति अमृतलाल कलासुआ भी मौजूद रहे.

प्रदर्शनी में दिव्यांग कौशल केंद्र के दिव्यांगो द्वारा निर्मित उत्पाद, एकल महिलाओ द्वारा निर्मित उत्पाद, आदिवासी संस्कृति की झलक को दर्शाते उत्पाद, डूंगरपुर के स्थानीय कलाकारों द्वारा बनाए की मूर्तियां, खादी से बने कपड़ों की स्टॉल्स लगाईं हैं. इधर इसके बाद लक्ष्मण मैदान से शोभायात्रा शुरू हुई. शोभायात्रा को अतिथियो ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. शोभायात्रा लक्ष्मण मैदान से रवाना होकर शहर के विभिन्न मार्गों से होकर गुजरी. इस दौरान शोभायात्रा में शामिल पश्चिम सांस्कृतिक केंद्र के कलाकारों के लोक कलाकारों ने अपनी प्रस्तुतियां दी और लोगों का दिल जीता.

खेल कूद प्रतियोगिता में दिखाया दमखम
डूंगरपुर स्थापना दिवस के तहत वागड़ महोत्सव के दौरान शहर के लक्ष्मण मैदान पर पारंपरिक वाद्य यंत्रों की स्वर लहरियों के साथ रस्सा-कस्सी, मटका दौड़ ओर कुर्सी दौड़ में प्रतिभागियों ने अपना दम-खम दिखाया. रस्सा-कस्सी महिला वर्ग में थाणा और बालिका वर्ग में राजकीय महारावल स्कूल की टीम विजेता रही. वहीं, रस्सा-कस्सी पुरुष वर्ग में कर्मचारी वर्ग और बालक वर्ग में एमबी पब्लिक स्कूल की टीम विजेता रही. कुर्सी रेस में सुरता परमार ओर मटका दौड़ में मोनिका परमार ने प्रथम स्थान प्राप्त किया.

Reporter- Akhilesh Sharma

यह भी पढ़ें- युवक की रजाई में छिपकर बैठा था किंग कोबरा, गुदगुदी लगी तो चिल्लाते हुए भागा

Trending news