मुंबई से आई महिला ने डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज में करवाया लार ग्रंथी में कैंसर का ऑपरेशन, जानिए क्या नतीजा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1474968

मुंबई से आई महिला ने डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज में करवाया लार ग्रंथी में कैंसर का ऑपरेशन, जानिए क्या नतीजा

मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ महेश पुकार ने बताया की 3 दिन पहले एक महिला मरीज गुड़िया (40) पत्नी रामचंद्र मनवीर निवासी नई मुंबई उनके पास आई थी.

मुंबई से आई महिला ने डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज में करवाया लार ग्रंथी में कैंसर का ऑपरेशन, जानिए क्या नतीजा

Dungarpur: डूंगरपुर जिले के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पहली बार पैरोटेट ग्लैंड (लार ग्रंथी केंसर ) का सफल ऑपरेशन हुआ है. मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल समेत 7 डॉक्टरों की टीम ने 2 घंटे की मशक्कत के बाद ऑपरेशन किया. महिला की तबियत अब ठीक बताई जा रही है. नई मुंबई के नेरुल इलाके की एक 40 वर्षीय महिला पैरोटेट ग्लैंड (लार ग्रंथी केंसर) से पीड़ित थी और मुम्बई से आकर डूंगरपुर मेडिकल अस्पताल में ऑपरेशन करवाया है.

मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ महेश पुकार ने बताया की 3 दिन पहले एक महिला मरीज गुड़िया (40) पत्नी रामचंद्र मनवीर निवासी नई मुंबई उनके पास आई थी. महिला ने बताया की उसके कान और जबड़े के बीच गांठ है. जिससे उसे दर्द होता है और कई तरह की परेशानी हो रही है. महिला के पति रामचंद्र मनवीर ने ये भी बताया की उसने मुंबई के कई अस्पतालों में इलाज करवाया लेकिन सभी जगह पैरोटेट ग्लैंड (लार ग्रंथी का कैंसर) बताया. ऑपरेशन के लिए 2 लाख रुपए तक का खर्च बताया, लेकिन उसके पास इतना पैसा नही होने से ऑपरेशन नही करवा सका. 

इसी बीच उनके एक दोस्त ने डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सर्जन और प्रिंसिपल डॉ महेश पुकार के बारे में बताया. इसकी जानकारी लेने के बाद डूंगरपुर आया और जांच करवाई. डॉ पुकार ने जांच करते हुए महिला मरीज को भर्ती कर दिया. वहीं महिला का पैरोटेट ग्लैंड का ऑपरेशन का निर्णय लिया. डॉ महेश पुकार के साथ ही ईएनटी स्पेशलिस्ट डॉ हेमेंद्र बामनिया, सर्जन डॉ सुनील सर्राफ, डॉ राजेंद्र वर्मा, डॉ रेखा रोत, डॉ ममता डामोर, डॉ घनश्याम सिंह की टीम ने ऑपरेशन किया.

करीब 2 घंटे तक चले ऑपरेशन सफल रहा. इसके बाद महिला और थियेटर से बाहर निकाला गया. डॉ महेश पुकार ने बताया की पेरोटेट ग्लैंड कैंसर का डूंगरपुर में पहली बार सफल ऑपरेशन हुआ है. इस तरह के ऑपरेशन के लिए अब तक मरीज उदयपुर या अहमदाबाद के अस्पताल जाते थे.

Reporter-Akhilesh Sharma

यह भी पढ़ें - Cardio Workout: इन आसान फिटनेस टिप्स को अपनाकर कार्डियो वर्कआउट का घर बैठे उठाएं फायदा

Trending news