प्राइवेट ही नहीं, सरकारी नौकरी वालों के दर्द को भी बयां कर रही वायरल पोस्ट, लोग बोले- सच्चाई है
Advertisement

प्राइवेट ही नहीं, सरकारी नौकरी वालों के दर्द को भी बयां कर रही वायरल पोस्ट, लोग बोले- सच्चाई है

सोशल मीडिया पर कब क्या वायरल हो जाए, कोई नहीं जानता है. इंटरनेट और सोशल मीडिया की इस दुनिया में हर दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है. कुछ तो मजेदार होते हैं लेकिन कुछ रियल लाइफ से जुड़े होते हैं. सभी जानते हैं कि आजकल ज्यादातर लोग मेहनत पर कम और कामचोरी के जरिये आगे बढ़ना चाहते हैं.

प्राइवेट ही नहीं, सरकारी नौकरी वालों के दर्द को भी बयां कर रही वायरल पोस्ट, लोग बोले- सच्चाई है

Jaipur: सोशल मीडिया पर कब क्या वायरल हो जाए, कोई नहीं जानता है. इंटरनेट और सोशल मीडिया की इस दुनिया में हर दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है. कुछ तो मजेदार होते हैं लेकिन कुछ रियल लाइफ से जुड़े होते हैं.

सभी जानते हैं कि आजकल ज्यादातर लोग मेहनत पर कम और कामचोरी के जरिये आगे बढ़ना चाहते हैं. आपने वो तो सुना होगा कि खाली बर्तन ज्यादा तेज आवाज करता है. कहने का मतलब यह है कि आजकल प्राइवेट ही नहीं, कई सरकारी कंपनियों में भी ऐसे लोगों की भरमार है, जो काम पर कम ध्यान देते हैं लेकिन दूसरों के सामने ऐसे पेश आते हैं कि मानो उनसे ज्यादा काम कोई करता है नहीं है.

हाल ही में सोशल मीडिया पर नौकरीपेशा लोगों से जुड़ी एक ऐसी पोस्ट वायरल हो रही है, जिसे पढ़कर न केवल आप हंसेंगे बल्कि उससे खुद को काफी हद तक कनेक्ट भी करेंगे. वायरल हो रही इस पोस्ट में ऐसे 7 मंत्रों का जिक्र किया गया है, जिसमें आप खुद भी कह उठेंगे कि यह तो सच्चाई है. लोगों से बातचीत करने पर मिले अनुभवों के मुताबिक, आजकल वैसे भी ईमानदार और कर्मठ लोगों से ज्यादा चाटुकार और चालाक लोगों की चलती है. 

यह भी पढे़ं- क्या ऑफिस स्ट्रेस ने छीन लिया है आपका भी सुकून, प्रेशर घटाने के लिए आजमाएं ये उपाय

 

चलिए आपको बताते हैं कि वायरल हो रही पोस्ट में किन बातों का जिक्र किया गया है- 

1- बने रहो पगला, काम करेगा अगला
अक्सर आपने कंपनियों ही नहीं, अपने आसपास भी तमाम ऐसे लोग देखे होंगे, जो काम को करना तो जानते हैं लेकिन ऐसे पेश आते हैं कि उन्हें वह काम आता ही नहीं है. सच्चाई तो यह होती है कि वह काम करना ही नहीं चाहते हैं. ऐसे में जो लोग काम करते हैं, सारा भार भी उन्हीं पर डाल दिया जाता है. 

fallback

2- बने रहो कूल, सैलरी मिलगी फुल
कई बार देखा जाता है कि नौकरीपेशा में जो लोग ईमानदारी से काम करते हैं, वह बॉस की खुशमिजाजी नहीं करना पसंद करते हैं. ऐसे में अगर उन्हें ईमानदारी का फल नहीं मिलता है तो वह इसको लेकर नाराजगी भी जताते हैं. इसका फायदा चालाक लोग उठाते हैं. वह बॉस की नजरों में उसकी उठाई आवाज को गलत तरीके से पेश करके खुद कूल बने रहते हैं और मजे से सैलरी उठाते रहते हैं.

3- जिसने ली टेंशन, उसकी वाइफ लेगी पेंशन
वायरल हो रही पोस्ट में सबसे मजेदार लाइन यह है कि जिसने ली टेंशन, उसकी वाइफ लेगी पेंशन. यानी की नौकरी कर रहे लोगों को ज्यादा टेंशन नहीं लेनी चाहिए, वरना उनकी वाइर को जल्द पेंशन मिलने लगेगी.

4- काम से डरो नहीं और काम को करो नहीं
कई बार जब कर्मचारियों को टारगेट दिया जाता है तो कई तो उसे लेकर परेशान हो जाते हैं क्योंकि वह सोचते हैं कि इसे पूरा कैसे करेंगे, क्या स्ट्रैटेजी बनाएंगे? वहीं, कुछ लोग बिल्कुल परेशान नहीं होते क्योंकि वह जानते हैं कि काम को लेकर डरना नहीं है. टारगेट पूरा नहीं हुआ तो थोड़ा सुनने को ही तो मिलेगा.

5- काम करो या न करो, काम की फिक्र जरूर करो
आपने उन लोगों को तो देखा ही होगा, जो काम तो नहीं करते हैं लेकिन उसकी फिक्र वह बहुत ज्यादा करते हैं. ऐसे लगेगा कि बेचारे कैसे वह काम को पूरा करेंगे. यह लोग काम करते नहीं हैं, लेकिन जताते बड़े सलीके से हैं.

6- फिक्र करो न करो, फिक्र का जिक्र अपने साहब से जरूर करो
नौकरीपेशा लोगों के लिए वायरल हो रही यह पोस्ट वैसे तो काफी मजेदार है लेकिन काफी हद तक लोग इसे सच ही कह रहे हैं. इसमें एक बात कही गई है कि फिक्र करो न करो, फिक्र का जिक्र अपने साहब से जरूर करो. इसका मतलब यह भी है कि कई लोग काम को करें या न करें लेकिन वो अपने ऊपर वाले अधिकारी से ऐसे पेश आते हैं कि जैसे सारे काम का जिम्मा उन्हीं के सिर हो.

7- जो काम करे, उसे उंगली करो, जो न करे, उसकी चुगली करो
अक्सर आपने देखा होगा कि जो लोग शांति तरीके से काम करना पसंद करते हैं, उनके आसपास के लोग यह नहीं देख पाते हैं. उन्हें लगता है कि वह काम क्यों कर रहा, वह खुद तो चमचागिरी से आगे बढ़ जाते हैं लेकिन सही से काम करने वालों में आए दिन कोई न कोई खामी निकालते ही रहते हैं. वहीं, कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो क्लास के उस बच्चे की तरह होते हैं, जो हर किसी की चुगली टीचर के कान में करके आते हैं.

कई लोगों से बातचीत के अनुभव के आधार पर लोगों का कहना है कि यह वायरल पोस्ट ईमानदारी से काम करने वालों का दर्द भी है. कई कंपनियों में ऐसे लोग हैं, जो न तो खुद काम ठीक से काम करते हैं और न दूसरों को करने देते हैं. मजे की बात यह है कि लोग इस वायरल पोस्ट पर जमकर कमेंट कर रहे हैं और खूब शेयर भी कर रहे  हैं.

 

Trending news