इन 5 लक्षणों से जानिए शरीर में विटामिन-K की कमी, हो जाएं सतर्क
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2044454

इन 5 लक्षणों से जानिए शरीर में विटामिन-K की कमी, हो जाएं सतर्क

Sign of Vitamin K Deficiency: शरीर में विटामिन K की कमी हो जाने पर लोगों की नाक और दांत से खून आना शुरू हो जाता है. अगर आपको भी अक्सर अपने नाक और दांत से खून निकलता नजर आता है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और इस विटामिन की जांच करानी चाहिए. 

इन 5 लक्षणों से जानिए शरीर में विटामिन-K की कमी, हो जाएं सतर्क

Sign of Vitamin K Deficiency: इंसान को स्वस्थ रहने के लिए कई तरह के विटामिन और मिनरल्स की आवश्यकता होती है. अलग-अलग विटामिन की कमी की वजह से इंसान के शरीर में अलग-अलग बीमारियां हो जाती हैं. ऐसे में विटामिन K भी शरीर के लिए काफी जरूरी माना जाता है. यह विटामिन शरीर में ब्लड क्लॉटिंग करने में काफी अहम भूमिका निभाता है. अगर शरीर में विटामिन K की कमी हो जाती है तो कुछ खास लक्षण दिखाई देना शुरू हो जाते हैं. अगर आप में भी ये लक्षण नजर आते हैं तो आपको समय रहते सतर्क हो जाना चाहिए.

शरीर में विटामिन K की कमी हो जाने पर लोगों की नाक और दांत से खून आना शुरू हो जाता है. अगर आपको भी अक्सर अपने नाक और दांत से खून निकलता नजर आता है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और इस विटामिन की जांच करानी चाहिए. 

यह भी पढे़ं- इन उपायों से भगाएं चेहरे की जिद्दी झाइयां, बिना पैसे खत्म किए होगा इलाज

अगर किसी को चोट लग गई है और उसका खून निकलना बंद ही नहीं हो रहा है तो यह भी विटामिन K के लक्षण की कमी में आता है. ऐसे में डॉक्टर से संपर्क करके विटामिन K से जुड़ी चीजों का सेवन शुरू कर देना चाहिए. 

अक्सर महिलाओं में पीरियड के दिनों में सामान्य ब्लीडिंग देखी जाती है लेकिन अगर सामान्य से ज्यादा ब्लीडिंग हो रही है तो यह भी विटामिन K की कमी का लक्षण माना जाता है. दरअसल ज्यादा खून निकल जाने से शरीर में कमजोरी भी महसूस होने लगती है. 

अगर किसी के मल के साथ खून आता है तो उसके शरीर में विटामिन K की कमी होती है. दरअसल इस विटामिन की कमी की वजह से खून बेहद पतला हो जाता है और इसके कारण वह किसी भी हिस्से से निकलना शुरू हो जाता है. 

यह भी पढे़ं- गोभी ही नहीं, इसके पत्ते भी हैं काफी गुणकारी, जानिए शरीर के लिए फायदे

शरीर में विटामिन K की कमी हो जाने पर नाखूनों के नीचे खून का जमाव होने लगता है. ऐसे में विटामिन K से भरपूर चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

अगर आप में भी विटामिन K की कमी हो गई है तो इसे पूरा करने के लिए आपको सरसों, मेथी, ब्रोकली और पालक का सेवन करना चाहिए. आगे बताए गए सभी लक्षणों में से अगर कोई भी लक्षण आपको नजर आता है तो आपको तुरंत विटामिन की की कमी की जांच करानी चाहिए.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

 

यह भी पढे़ं- कच्चे दूध में चुटकी भर नमक मिलाकर चेहरे पर लगाएं, फूलों सी निखर जाएगी त्वचा

यह भी पढे़ं- पानी में उबालकर पिएं तुलसी के पत्ते, दूर रहेंगी ये 7 बीमारियां

Trending news