नाखून पर सफेद दाग होने पर हो सकती है ये बीमारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1754174

नाखून पर सफेद दाग होने पर हो सकती है ये बीमारी

Health News: नाखून पर सफेद दाग होने से कई बीमारियां या एलर्जी हो सकती है. जानिए नाखूनों पर सफेद दाग किस बीमारी का सकेंत देते हैं. 

नाखून पर सफेद दाग होने पर हो सकती है ये बीमारी

Health News: हर बीमारी में सबसे पहले डॉक्टर नाखून चेक करते है, लेकिन क्या आपको पता डॉक्टर सबसे पहले नाखून क्यों देखते हैं? दरअसल, बहुत बारी ऐसा होता है कि हमारा शरीर ही खुद ही कुछ बीमारियों का संकेत देती हैं, लेकिन हमें चीजों के बारे में नहीं पता होता है हम नजरअंदाज कर देते हैं. ऐसे में हमारे नाखून भी कुछ बीमारियों के संकेत देते हैं. 

नाखूनों के सबसे पिछले हिस्से पर एक सफेद भाग होता है, जिसे Lunula कहते हैं.  आपने कई बार देखा होगा कि  नाखून मे सफेद रंग का दाग हो जाता है, जो कई बीमारी होने का संकेत देता है. जानिए इसकी वजह. 

यह भी पढ़ेंः एक ही दिन छूट जाएगी शराब पीने की आदत! इन आसान टिप्स को करें फॉलो

कैल्शियम की कमी
बहुत से लोगों के नाखूनों पर सफेद रंग के धब्बे हो जात हैं. इसको लेकर कुछ लोगों को कहना है कि ये धब्बे का मतलब कैल्शियम की कमी होती है, लेकिन ये बिल्कुल सही नहीं है. रिपोर्ट के मुताबिक, नाखून में सफेद रंग के दाग होने के 2 कारण सामने आए हैं.  पहला शरीर में पोषक तत्‍वों की अधिक कमी होने और दूसरा शरीर में ब्‍लड प्रोटीन की कमी होना. 

ल्‍यूकोनीकिया
साइंस फोकस की रिपोर्ट के मुताबिक,  नाखून पर होने वाले सफेद दाग अस्‍थायी होते हैं. जो एक बार दिखने के बाद धीरे-धीरे चले जाते हैं. दरअसल, जैसे-जैसे नाखून बढ़ते हैं, वैसे-वैसे नाखून बढ़ने पर ये सफेद दाग ग्रोथ के साथ खत्म हो जाते हैं. नाखून पर होने वाले इन सफेद दागों को ल्‍यूकोनीकिया कहा जाता है. 

यह भी पढ़ेंः मेथी, अजवाइन और काला जीरा खाने से बॉडी को मिलेंगे हजारों फायदे

एक रिपोर्ट के मुताबिक, नाखून पर सफेद दाग होने से बॉडी में मिनिरल्‍स की कमी होती है. इसके साथ ये कई बीमारियों का कारण भी हो सकता है. कई बार निमोनिया, एग्जिमा, आर्सेनिक पॉइजनिंग, किडनी फेल्योर, हृदय रोग जैसे बीमारी होने पर भी सफेद दाग हो जाते हैं. हालांकि ऐसे बहुत कम मामले सामने आए हैं. इसके अलावा फंगल इंफेक्शन, एलर्जी और नेल इंजरी के कारण भी नाखूनों पर सफेद दाग हो जाते हैं. 

 

 

Trending news