ठंड में मोजे पहनकर सोने से सेहत को होते हैं ये नुकसान, समय रहते दें ध्यान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2019675

ठंड में मोजे पहनकर सोने से सेहत को होते हैं ये नुकसान, समय रहते दें ध्यान

Wearing Socks While Sleeping Side Effects:  रात में सोते समय मोजे पहनने से ब्लड सर्कुलेशन पर बुरा असर पड़ता है. कई स्टडीज के अनुसार, जो लोग लंबे समय तक मोजे पहने रखते हैं, उससे उनकी नसों पर दबाव पड़ता है और इंसान को सेहत से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. 

ठंड में मोजे पहनकर सोने से सेहत को होते हैं ये नुकसान, समय रहते दें ध्यान

Wearing Socks While Sleeping Side Effects: सर्दियों का मौसम आते ही सबसे पहले लोग अपने आप को कपड़ों से कवर करना शुरू कर देते हैं. ठंड ना लगे, इसके लिए लोग ऊपर से लेकर नीचे तक की शरीर को ढके रहते हैं. कई बार तो कुछ लोगों के पैर कंबल या रजाई में होने के बावजूद ठंडे ही रहते हैं. ऐसे में उन्हें सोने के समय मोजे पहनने की आदत हो जाती है लेकिन रात में सोते समय मोजे पहनकर सोना सेहत के लिए लाभदायक होता है या नुकसानदायक, इसके बारे में आपको बताते हैं. 

बता दें कि रात में सोते समय मोजे पहनने से ब्लड सर्कुलेशन पर बुरा असर पड़ता है. कई स्टडीज के अनुसार, जो लोग लंबे समय तक मोजे पहने रखते हैं, उससे उनकी नसों पर दबाव पड़ता है और इंसान को सेहत से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. 

यह भी पढे़ं- टाइट जींस पहनने से लोगों में हो रहीं ये 5 शारीरिक दिक्कतें, समय रहते हो जाएं सचेत!

रात में सोते समय मोजे पहनने से शरीर को गर्माहट तो मिलती है लेकिन कई बार यह गर्माहट शरीर के लिए नुकसानदायक भी साबित होती है. इसके चलते आपकी बॉडी ओवर हीट हो जाती है. इससे इंसान को बेचैनी महसूस होती है. 

अक्सर लोग दिन भर इस्तेमाल किए हुए मोजों को ही रात में पहन कर सो जाते हैं. इसकी वजह से लोगों के पैरों में इन्फेक्शन भी हो जाता है. लंबे समय तक मोजों को पहनने से बचना चाहिए. कई बार लोगों को मुझे पहन कर सोने की वजह से अनिद्रा और बेचैनी की शिकायत हो जाती है. 

यह भी पढे़ं- चोट लगने पर डायबिटीज मरीज अपनाएं ये 5 तरीके, जल्द ठीक हो सकेगा घाव!

दरअसल मोजे काफी फिटिंग के होते हैं. उसकी वजह से इंसान को बेचैनी महसूस होती है और उसकी नींद खराब हो सकती है. जो लोग रात में सोते समय मोजे पहनकर सोते हैं, उन्हें दिल से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों के सामना करना पड़ सकता है. 

टाइट मोजों की वजह से नसों पर दबाव बढ़ता है. इसकी वजह से हार्ट को खून पंप करने में दिक्कत हो सकती है. कभी भी रात में सोते समय मोजे नहीं पहनना चाहिए.

यह भी पढे़ं- ठंड में सेहत के लिए क्या लाभदायक फल या फलों का जूस? जानिए सच्चाई

 

 

Trending news