close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: 1 जुलाई से ऑनलाइन हो सकेगी परिवाद दायर, घर बैठे ले सकेंगे अपडेट

परिवाद दर्ज करवाने के लिए परिवादी थाने के अलावा पुलिस के वेब पोर्टल, राज कॉप सिटीजन एप और ईमित्र के जरिए भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है.

राजस्थान: 1 जुलाई से ऑनलाइन हो सकेगी परिवाद दायर, घर बैठे ले सकेंगे अपडेट
एससीआरबी की टीम ने सिस्टम में बदलाव किए हैं. (फाइल फोटो)

जयपुर: प्रदेश में 1 जुलाई से परिवाद ऑनलाइन दर्ज किए जाएंगे. जिसको लेकर पुलिस मुख्यालय ने तैयारियां पूरी कर ली है. 1 जुलाई से परिवाद सीसीटीएनएस सिस्टम पर ऑनलाइन दर्ज किया जाएगा. इसके लिए एससीआरबी की टीम ने सिस्टम में अनेक तरह के बदलाव किए हैं. परिवाद दर्ज करवाने के लिए परिवादी थाने के अलावा पुलिस के वेब पोर्टल, राज कॉप सिटीजन एप और ईमित्र के जरिए भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है. इसे राजस्थान पुलिस का अब तक का सबसे महत्वपूर्ण कदम बताया जा रहा है.

सीएम गहलोत के साथ गृह मंत्रालय की बैठक के बाद डीजीपी कपिल गर्ग ने सर्कुलर निकालकर 1 जुलाई से प्रदेश में परिवाद सीसीटीएनएस पर ऑनलाइन दर्ज करने के निर्देश जारी किए. इसको लेकर एससीआरबी की टीम द्वारा सीसीटीएनएस पर अनेक तकनीकी बदलाव किए गए हैं. परिवादी ऑनलाइन परिवाद दर्ज होने के बाद उसका परिवाद नंबर और इस संबंध में पुलिस क्या कार्रवाई कर रही है, इन तमाम जानकारियों को घर बैठे ही जान सकेंगे.

सूत्रों का मानना है कि परिवाद ऑनलाइन दर्ज होने के बाद राजस्थान पुलिस के पास भी एक डेटाबेस तैयार हो पाएगा. इस कदम को राजस्थान पुलिस के लिए एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है. फिलहाल देखने की बात यह होगी राजस्थान पुलिस की नई पहल जनता को कितना राहत दे पाती है और साथ ही दर्ज हुए परिवाद पर कितनी जल्द कार्रवाई होती है.