अब गहलोत सरकार खोलेगी multi-brand स्टोर्स, सस्ते में मिलेगा सामान

राज्य सरकार के अधीन आने वाला सहकारिता विभाग पहला स्टोर जयपुर के निवारू रोड पर शुरू करने जा रहा है. 

अब गहलोत सरकार खोलेगी  multi-brand स्टोर्स, सस्ते में मिलेगा सामान
जयपुर शहर के लोग जल्द ही सरकारी मल्टी ब्रांड स्टोर्स से सस्ते में सामान खरीद सकेंगे. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

आशीष चौहान, जयपुर: जयपुर के लोगों को अपनी दैनिक दिनचर्या की वस्तुएं खरीदने के लिए निजी  multi-brand स्टोर्स के चक्कर नहीं लगाने होंगे. अब राज्य सरकार के अधीन आने वाली कॉनफैड जयपुर शहर में जल्द ही 5 multi-brand स्टोर्स खोलने जा रही है. चुनाव आचार संहिता के खत्म होने के बाद इनका उद्घाटन सीएम अशोक गहलोत करने जा रहे हैं.

इस मल्टी ब्रांड स्टोर्स की सबसे खास बात ये होगी कि एक ही छत के नीचे सभी वस्तुएं मिल सकेगी. सहकारिता विभाग पहला स्टोर निवारू रोड पर शुरू करेगा. इसके बाद गोपालपुरा,निर्माण नगर,मानसरोवर में मार्च तक मल्टीब्रांड स्टोर्स खोलने जा रहा है. सबसे बडी बात यह होगी कि बाजार से सभी प्रोडक्ट सस्ते मिलेंगे, चाहे इलेक्ट्रानिक आईटम्स हो या फिर कोई भी घर का सामान. इससे भी बड़ी बात यह है कि प्रोजेक्ट की गुणवत्ता भी अन्य मार्केट के मुकाबले काफी अच्छी होगी. यानी प्राइवेट कंपनी के स्टोर्स से ज्यादा कॉनफैड के स्टोर्स पर जाना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा. 

वैसे तो प्रदेश में कॉनफैड के कई स्टोर्स खुले हुए लेकिन ये इतने छोटे हैं कि एक ही छत के नीचे सभी आइटम नहीं रख पाते. प्रतिस्पर्धा के दौर में सहकारिता विभाग ने भी यह फैसला लिया कि खुद का मल्टी ब्रांड स्टोर खोला जाए, ताकि दौड़ते युग मे विभाग कही पीछे न रह जाए. सहकारिता विभाग का यह कदम काफी सराहनीय माना जा रहा है. अब लोगो को सरकारी मल्टी ब्रांड स्टोर्स खुलने का इंतजार होगा. 

दरअसल सहकारिता विभाग पहले से ही छोटे स्तर पर अपने प्रोडक्ट को बेचता है. लेकिन समय के साथ-साथ सहकारिता विभाग ने भी नवाचार करना शुरू कर दिया है.इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए सहकारिता विभाग ने मल्टी ब्रांड स्टोर खोलने का फैसला लिया है.

इस संबंध में कॉनफैड के एमडी राय सिंह मोजावत ने बताया "राजस्थान में ऐसा पहली बार हो रहा है जब इतने बड़े स्तर पर कॉन्फ्रेड मल्टी ब्रांड स्टोर खोलेगा. इसमें सबसे बड़ी बातें हैं कि पहली बार इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स रखे गए हैं. इसके लिए विभाग जल्द ही सैमसंग ,माइक्रोमैक्स जैसी कंपनियों से करार करेगा, ताकि सस्ते से सस्ता आइटम कॉन्फ्रेड मल्टी ब्रांड स्टोर पर उपलब्ध हो सके. विभाग के पूरी कोशिश रहेगी कि इसी महीने मल्टी ब्रांड स्टोर्स खोला जाए . फिलहाल स्टोर्स पर सामान पहुंचाने का काम चल रहा है. जल्द ही स्टोर जयपुर की जनता को सौंपा जाएगा."

गौरतलब है कि सहकारिता विभाग कई सालों से कोशिश कर रहा था कि विभाग का खुद का मल्टी ब्रांड स्टोर खुले, ताकि उपभोक्ताओं को अधिक से अधिक लाभ हो सके इन स्टोर्स के खुलने के बाद में सहकारिता प्रोजेक्ट को प्रसन्न करने वाले लोगों की खुशी चौगुनी हो जाएगी.