शहर की 1.80 लाख वंचित आबादी को मिलने लगा पानी, जगतपुरा-खानागोरियान इलाके लाभान्वित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1010295

शहर की 1.80 लाख वंचित आबादी को मिलने लगा पानी, जगतपुरा-खानागोरियान इलाके लाभान्वित

राजधानी जयपुर की बड़ी वंचित आबादी को अब पानी मिलने लगा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: राजधानी जयपुर की बड़ी वंचित आबादी को अब पानी मिलने लगा है. जलदाय विभाग (Water Department) ने जगतपुरा (Jagatpura) और खो नागोरियान (Kho Nagoriyan) इलाके की बड़ी आबादी को पानी मिलने लगा है. प्रोजेक्ट की खास बात ये है कि वंचित इलाकों को बीसलपुर (Beesalpur) का पानी मिलने लगा है. पीएचईडी के इस प्रोजेक्ट के चालू होने के बाद टैंकर सप्लाई की झंझट से छुटकारा मिलेगा.

जयपुर की 1 लाख 80 हजार वंचित आबादी को बीसलपुर का पानी मिलने लगा है. जगतपुरा और जामडोली प्रोजेक्ट से शहर की बड़ी आबादी पेयजल से लाभान्वित हो रही है. इससे पहले इन इलाकों में पानी सप्लाई टैंकर के जरिए होता था, लेकिन अब पेयजल लाइन बिछाने के बाद पानी की सप्लाई घर-घर तक होने लगी है. जगतपुरा का फेज-1 प्रोजेक्ट पूरा होने से करीब 1 लाख 5 हजार की आबादी को पानी मिलने लगा है. 152 करोड के फेज-1 प्रोजेक्ट में 65 हजार की आबादी को इस हफ्ते से पानी मिलने लगा है. 

यह भी पढ़ें-Gold-Silver Price Today: कीमती धातुओं में त्यौहारी मांग से तेजी जारी, चांदी कीमतों में उछाल का दौर

जबकि 40 हजार की आबादी को पहले ही पानी मिलना शुरू हो गया था. इसके लिए जलदाय विभाग ने ऑनलाइन पानी के कनेक्शन के लिए भी काम शुरू कर दिया है. अतिरिक्त मुख्य अभियंता मनीष बेनीवाल का कहना है कि इन प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास किया जाएगा. लॉकडाउन की वजह से कुछ देरी जरूर हुई है, लेकिन अब निरंतर प्रोजेक्ट में तेजी लाई जा रही है.

खो नागोरियान में 5 जोन को मिलने लगा पानी
खो नागोरियान के 74 करोड़ के प्रोजेक्ट में 5 जोन में पानी की सप्लाई शुरू हो गई है. केवल 2 जोन का काम बाकी है, जो अक्टूबर के आखिरी तक मिलना शुरू हो जाएगा. इस इलाके में जोन 3 और 4 को पानी मिल शुरू हो गया है, जिससे करीब 20 हजार की आबादी को राहत मिल रही है. इससे पहले जोन 1 में 35 हजार की आबादी को पेजयल सप्लाई शुरू हो चुका है. खो नागोरियान में कुल 1 लाख आबादी को इस प्रोजेक्ट से पानी मिल पाएगा. प्रोजेक्ट एसई सुधांशु दीक्षित का कहना है कि अक्टूबर के आखिरी तक पूरे खोनागोरियान तक पानी मिलने लगेगा.

यह भी पढ़ें- वीडियो वायरल होने के बाद MLA मीना कंवर पहुंची DCP से मिलने, पुलिस पर लगाए बदतमीजी के आरोप
 
जामडोली और आमेर प्रोजेक्ट अक्टूबर तक होंगे पूरे
जामडोली में 78 करोड़ का प्रोजेक्ट भी 80 प्रतिशत पूरा हो गया है. यहां आशिंक रूप से 30 हजार की आबादी को पानी मिलना शुरू हो गया है. पूरा प्रोजेक्ट 30 अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा, जिससे करीब 75 हजार आबादी को पानी मिलेगा. वहीं,  आमेर के 33 करोड़ के प्रोजेक्ट का काम भी 80 प्रतिशत पूरा हो चुका है. वनविभाग की अनुमति मिलने के बाद एक भाग पर पाइपलाइन डाली जाएगी. इस प्रोजेक्ट से 65 हजार की आबादी लाभान्वित होगी यानि शहर के चार वंचित इलाकों को पानी मिलने से बड़ी राहत मिलेगी.

Trending news