Rajasthan: 348 Mahatma Gandhi English Medium Schools को मिली स्वीकृति, इसी सत्र से होंगे शुरू
Advertisement

Rajasthan: 348 Mahatma Gandhi English Medium Schools को मिली स्वीकृति, इसी सत्र से होंगे शुरू

348 महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को खोलने की स्वीकृति मिल गई है और शिक्षा विभाग की ओर से इस सत्री से इन स्कूलों को खोलने की कवायद शुरू की जा रही है. 

348 महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को खोलने की स्वीकृति मिल गई है.

Jaipur: प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों (Mahatma Gandhi English Medium Schools) को एक मील के पत्थर माना जा सकता है. 

कांग्रेस सरकार (Congress Government) के सत्ता में आने के साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधार को लेकर महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों (Mahatma Gandhi Government Schools) को खोलने का फैसला लिया.

यह भी पढे़ं- शिक्षा मंत्री से मिला बेरोजगारों का प्रतिनिधिमंडल, लंबित मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन

 

पहले चरण में प्रदेश के सभी 33 जिलों में 1-1 अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को खोला गया, जिसकी सफलता के बाद 167 और अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को खोला गया, जिन्हें भी अपार सफलता मिली, जिसके बाद पिछले बजट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अगले दो सालों में प्रदेश में 1200 और महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने का फैसला लिया. 

यह भी पढे़ं- Jaipur में बेरोजगार युवाओं का हल्ला बोल, 2 दर्जन मांगों को लेकर कर रहे हैं प्रदर्शन

 

इसी कड़ी में 348 महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को खोलने की स्वीकृति मिल गई है और शिक्षा विभाग की ओर से इस सत्री से इन स्कूलों को खोलने की कवायद शुरू की जा रही है. 

क्या कहना है शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का
महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की सफलता को लेकर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि "अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रदेश की शिक्षा के क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित हो रही है. पहले चरण में जब इन स्कूलों को खोला गया तो इनकी अपार सफलता इसी से देखने को मिली की एक सीट के मुकाबले 100 से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए और इसके बाद खुले स्कूलों में भी यही हालात थे. मुख्यमंत्री ने बजट में 1200 और अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने का फैसला लिया है और अगले दो सालों में इन स्कूलों को शुरू करने का लक्ष्य शिक्षा विभाग की ओर से रखा गया है. 348 स्कूलों की स्वीकृति मिल चुकी है जिनको इसी सत्र में शुरू करने की पूरी कोशिश की जाएगी."

 

Trending news