Dausa में अवैध खनन के दौरान ढही खान, एक बुजुर्ग की दबने से हुई मौत
Advertisement

Dausa में अवैध खनन के दौरान ढही खान, एक बुजुर्ग की दबने से हुई मौत

अवैध खनन के दौरान खान ढहने का एक ताजा मामला सामने आया जहां दौसा जिले के सैथल थाना क्षेत्र में खनन करते वक्त पहाड़ी का मलबा ढहने से एक बुजुर्ग की दबकर मौत हो गई.

बुजुर्ग पहाड़ी से पत्थरों की खुदाई कर रहा था.

Dausa: दौसा जिले में बड़े पैमाने पर अवैध खनन का काला कारोबार लंबे अरसे से पनप रहा है. फिर वह अवैध खनन पहाड़ों से पत्थर का हो या नदियों से बजरी का. जिले के ग्रामीण अंचल में स्थित पहाड़ों से जमकर पत्थरो का अवैध खनन हो रहा है. वहीं, बाणगंगा और सांवा नदी से बजरी की अवैध खुदाई कर हाथी डूबने तक के गहरे गहरे गड्ढे कर दिए गए है. लेकिन जिले का खनन विभाग पूरी तरह मूक दर्शक बना हुआ है. 

अवैध खनन के दौरान खान ढहने का एक ताजा मामला सामने आया जहां दौसा जिले के सैथल थाना क्षेत्र में खनन करते वक्त पहाड़ी का मलबा ढहने से एक बुजुर्ग की दबकर मौत हो गई. हादसा गुरुवार दोपहर तीतरवाड़ा गांव के पास की पहाड़ी पर हुआ. जहां बुजुर्ग पहाड़ी से पत्थरों की खुदाई कर रहा था. मलबा गिरने के साथ हुई तेज धमाके की आवाज सुनकर मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने बुजुर्ग को निकालकर जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

जिला अस्पताल चौकी प्रभारी बाबूलाल मिश्रा ने बताया कि पहाड़ी से पत्थर खनन के दौरान अचानक मलबा गिरने से बुजुर्ग हरिनारायण मीणा (62) दब गया. इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने उसे कड़ी मशक्कत के बाद मलबे से बाहर निकालकर अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने जांच के बाद बुजुर्ग को मृत घोषित कर दिया.

यह भी पढ़ें: बेटी के ससुराल छोड़कर पीहर में रहने पर पंचों ने किया समाज से बाहर, पिता ने खाया जहर

दौसा के सैंथल थाना क्षेत्र के तीतरवाड़ा गांव के पहाड़ों में अवैध खनन की आज हुई यह घटना कोई नई नहीं है. पहले भी जिले में ऐसी घटनाएं कई बार हो चुकी है लेकिन उसके बावजूद भी जिले का खनन विभाग क्यो आंखे मूंदे बैठा है यह बड़ा सवाल है.

जिले के पहाड़ों से हो रहा पत्थरों का अवैध खनन दौसा खनिज विभाग को दिखाई नहीं देता जिसके चलते प्रतिदिन सैकड़ों ट्रॉली अवैध खनन कर पत्थर जिले में भेजे जाते हैं. लेकिन उन्हें रोकने टोकने की जहमत कोई नहीं उठाता. अवैध खनन के चलते कई बार हादसे भी हो चुके हैं जिनमें मजदूरों की जाने भी जा चुकी है लेकिन उसके बावजूद भी खनन विभाग के कारिंदों की नींद नहीं टूट रही.

रिपोर्ट: लक्ष्मी अवतार शर्मा

Trending news