REET Exam को लेकर प्रशासन की बढ़ी टेंशन, आंशिक Lockdown पर मंथन
Advertisement

REET Exam को लेकर प्रशासन की बढ़ी टेंशन, आंशिक Lockdown पर मंथन

26 सितंबर को 30 जिलों से जयपुर शहर में आने वाले 1.76 लाख अभ्यर्थियों (Candidates) की संख्या को देखते हुए आंशिक लॉकडाउन (Partial Lockdown) लगाने पर विचार किया जा रहा है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: सितंबर होने जा रही रीट परीक्षा (REET Exam) को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है. 26 सितंबर को 30 जिलों से जयपुर शहर में आने वाले 1.76 लाख अभ्यर्थियों (Candidates) की संख्या को देखते हुए आंशिक लॉकडाउन (Partial Lockdown) लगाने पर विचार किया जा रहा है. हालांकि लॉकडाउन का प्रस्ताव राज्य सरकार (State Government) के पास भेजा जाएगा. उसके बाद ही इसपर निर्णय होगा.

यह भी पढ़े- राजस्थान विधानसभा में गूंजा खनन का मुद्दा, सरकार ने विपक्ष को दिया ये जवाब

जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा (District Collector Antar Singh Nehra) ने जिला कलेक्ट्रेट में परीक्षा को लेकर पुलिस, रोडवेज, जेसीटीएसएल, परिवहन विभाग, शिक्षा विभाग सहित प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ली. बैठक में सामने आया कि बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के आने से जयपुर शहर में ट्रैफिक सिस्टम (Traffic system) बिगड़ सकता है. इसे मैनेज करने को लेकर पुलिस को माइक्रो लेवल पर प्लानिंग करनी होगी.

नेहरा ने कहा की जयपुर में रीट एग्जाम के लिए 592 सेंटर बने है. बैठक में कलेक्टर ने परीक्षा वाले दिन 26 सितम्बर को शहर में दुकानें, ऑफिस समेत अन्य संस्थान बंद रखने का सुझाव दिया, ताकि लोगों की आवाजाही कम होगी और बाजार में भीड़भाड़ भी कम रहेगी. हालांकि बैठक में मौजूद पुलिस अधिकारियों ने आंशिक लॉकडाउन का निर्णय का प्रस्ताव राज्य सरकार के स्तर पर भेजने और वहीं से निर्णय होने की बात कही. नेहरा ने बताया कि जयपुर शहर में दूसरे शहरों से आने वाली रोडवेज और प्राइवेट बसों को शहर के बाहर ही रोकने के लिए अस्थायी बस स्टैंड बनाने पर भी विचार किया गया है. ताकि सिंधी कैंप बस स्टैंड (Sindhi Camp Bus Stand) पर अचानक इतनी भीड़ न हो जाए की ट्रैफिक का मूवमेंट बंद हो जाए.

यह भी पढ़े- Rajasthan में लहूलुहान हुई सड़के, अलग-अलग हादसों में 6 लोगों की मौत

इसके लिए जयपुर शहर के एंट्री पोइंट्स पर कोई बड़ी खाली जगह चिह्नित की जाएगी जहां बसों को रोका जाएगा. इन जगहों से ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट (सिटी बसों, मैजिक, ई-रिक्शा इत्यादि) के जरिए स्टूडेंट्स या अन्य लोगों को जयपुर शहर में लाने की व्यवस्था की जाएगी. सरकारी सामुदायिक केन्द्र (government community center) को एग्जाम वाले दिन और उससे एक दिन पहले खाली रखने और उसमें स्टूडेंटस के ठहरने की व्यवस्था करवाने के भी निर्देश दिए गए है. उन्होंने बताया कि बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स एक दिन पहले ही शहर में पहुंच जाएंगे. ऐसे में बच्चे के ठहरने की व्यवस्था हो सके इसके लिए सामुदायिक केन्द्रों में व्यवस्था करने के लिए कहा गया है.

 

Trending news