प्रशासन गांवों के संग अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करे-CS Niranjan Arya
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan995841

प्रशासन गांवों के संग अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करे-CS Niranjan Arya

मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा के सफल आयोजन के लिए जिला कलक्टरों को बधाई देते हुए कहा कि सभी के सामूहिक प्रयासों से ही इतनी बड़ी प्रतियोगी परीक्षा व्यवस्थित रूप से संपन्न हो सकी.

फाइल फोटो

Jaipur : मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा के सफल आयोजन के लिए जिला कलक्टरों को बधाई देते हुए कहा कि सभी के सामूहिक प्रयासों से ही इतनी बड़ी प्रतियोगी परीक्षा व्यवस्थित रूप से संपन्न हो सकी. आर्य (CS Niranjan Arya) सचिवालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभागीय आयुक्त एवं जिला कलक्टरों के साथ विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे. 

मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री के महत्वपूर्ण निर्णयों से रोडवेज में परीक्षार्थियों के लिए मुफ्त यात्र के साथ निजी बसों में बिना किराए आवागमन सुविधा संभव हो सकी. सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से ठहरने एवं खाने की समुचित व्यवस्थाएं की गई. राज्य के बाहर से आए अभ्यर्थियों ने भी यहां की व्यवस्थाओं की खूब तारीफ की है. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन, पुलिस, शिक्षा, परिवहन विभाग, रोडवेज, रेलवे सहित सभी की सामूहिक भागीदारी से ही रीट का सफलतम आयोजन संभव हो सका है, जिसकी मुख्यमंत्री ने भी ट्विट कर प्रशंसा की है. 

आर्य ने ‘घर-घर औषधि’ योजना के तहत चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, टोंक एवं सवाईमाधोपुर द्वारा शत प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करने की सराहना करते हुए अन्य जिलों को भी माह नवम्बर तक लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए. उन्होंने मॉनिटरिंग सिस्टम में समय पर डेटा फीड करने, वितरित पौधों की रेंडम चैकिंग करने तथा औषधीय पौधों से बीमारी की रोकथाम के संबंध में आमजन को जागरूक करने के निर्देश दिए. उन्होंने वेटलैंड मैनेजमेंज की समीक्षा करते हुए वेटलैंड की पहचान कर वेटलैंड रूल्स-2017 के तहत नोटिफाई करने के निर्देश भी दिए.

यह भी पढ़ें: REET Exam में गड़बड़ी पर एक्शन, 13 कार्मिक और एक DEO सस्पेंड
 
मुख्य सचिव ने ‘प्रशासन गांवों के संग’ अभियान (Administration with villages campaign) के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार और व्यवस्थित प्लानिंग के साथ प्री-कैम्प आयोजित करने के निर्देश दिए. उन्होंने इस दौरान जन आधार योजना में सभी का नामांकन करवाने और बने हुए जनाधार कार्ड वितरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बजट घोषणा की अनुपालना में प्राथमिकता से डेयरी बूथ आवंटन कार्य को सम्पन्न करने के निर्देश दिए. 

वन एवं पर्यावरण विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रेया गुहा ने बताया कि ‘घर-घर औषधि’ योजना की माइक्रो प्लानिंग बनाकर पूरी तन्मयता से कार्य करते हुए 58 फीसदी लक्ष्य अर्जित कर लिया है. उन्होंने 2.5 हेक्टेयर से बड़े वेटलैंड का प्राथमिकता से चयन करने तथा 4 अक्टूबर से शुरू हो रहे वन्य जीव सप्ताह के दौरान ‘रामसर साइट्स’ सांभर झील एवं केवलादेव घना, भरतपुर में विशेष गतिविधियां करने के निर्देश दिए. 

बैठक में आयोजना विभाग के शासन सचिव नवीन जैन, प्रधान मुख्य वन संरक्षक डीएन पांडे एवं अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक अरिजीत बेनर्जी मौजूद रहे.

Trending news