इस साल पेचिदा हो सकता कॉलेज में एडमिशन, संघटक कॉलेजों में 96 से 97 फीसदी रह सकती कटऑफ
Advertisement

इस साल पेचिदा हो सकता कॉलेज में एडमिशन, संघटक कॉलेजों में 96 से 97 फीसदी रह सकती कटऑफ

कोरोना के चलते इस साल देश में सीबीएसई और आरबीएसई में 12वीं के विद्यार्थियों को अंकों के फार्मूले के आधार पर प्रमोट किया गया. 

फाइल फोटो

Jaipur : कोरोना के चलते इस साल देश में सीबीएसई और आरबीएसई में 12वीं के विद्यार्थियों को अंकों के फार्मूले के आधार पर प्रमोट किया गया. 12वीं के विद्यार्थियों को प्रमोट करने का नतीजा यह रहा है कि चाहे सीबीएसई हो या फिर आरबीएसई हो. 12वीं कक्षा में परिणाम 99 फीसदी से ज्यादा रहा है. वहीं, राजस्थान (Rajasthan News) में करीब 1 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी प्रथम श्रेणी से पास हुए हैं साथ ही करीब 15 से 20 फीसदी बच्चों ने शत प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. ऐसे में इस बार राजस्थान विश्व विद्यालय के चारों ही संघटक कॉलेजों में एडमिशन के कटऑफ 96 से 97 फीसदी तक जाने की संभावना है.

यह भी पढ़ें : Baran में भारी बरसात से बेकाबू हुए हालात, उफने नदी-नालों से कटा 100 गांवों का संपर्क

राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan University) के चारों ही संघटक कॉलेज महारानी कॉलेज, महाराज कॉलेज, राजस्थान कॉलेज और कॉमर्स कॉलेज में इस साल प्रवेश को लेकर मारामारी देखने को मिल सकती है, जिसकी वजह है 12वीं का परिणाम 99 फीसदी से ज्यादा रहना. कोरोना महामारी के बीच 12वीं के विद्यार्थियों को प्रमोट किया गया. त्रिस्तरीय अंकों के आधार पर बनाए गए फार्मूले के आधार पर बच्चों को बम्पर नम्बर मिले हैं. चारों ही संघटक कॉलेजों की करीब 7 हजार सीटों पर होने वाले प्रवेश में इस साल कटऑफ काफी ज्यादा रहने की संभावना है.

कोरोना के चलते इस साल 12वीं के विद्यार्थियों को किया गया प्रमोट
सीबीएसई और आरबीएसई में करीब 99 फीसदी से ज्यादा रहा परिणाम
राजधानी जयपुर में 1 लाख 3 हजार 625 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण
राविवि के चारों संघटक कॉलेजों की 7 हजार सीटों पर होना है प्रवेश
ऐसे में करीब 96 से 97 फीसदी तक कटऑफ रहने की संभावना

महारानी कॉलेज (Maharani College) की अगर बात की जाए तो तीनों ही संकायों में करीब 2500 सीटों पर प्रवेश होना है. पिछले साल जहां कटऑफ अलग-अलग संकायों में करीब 83 से 92 फीसदी तक रही. वहीं, इस साल ये कटऑफ करीब 95 से 96 फीसदी तक रहने की संभावना है.

महारानी कॉलेज में करीब 2500 सीटों पर शुरू होगा मिशन एडमिशन
कला वर्ग- 600 सीट पास कोर्स, 660 सीट ओनर्स कोर्स
बीएससी- 240 सीट पास कोर्स, 120 सीट ओनर्स
वाणिज्य- 180 सीट पास कोर्स, 180 सीट ओनर्स
बीबीए- 120 सीट, बीसीए 120 सीट,बीएससी होम साइंस 40 सीट
महाराजा कॉलेज में कुल 990 सीटों पर होगा मिशन एडमिशन
बायोग्रुप- 360 सीट, मैथ 360 सीटों पर होगा प्रवेश
ऑनर्स के 5 विषयों की कुल 150 सीट,बीसीए की 120 सीटों पर होना है प्रवेश
राजस्थान कॉलेज में पास और ओनर्स की 1200 सीटों पर होना है प्रवेश
कॉमर्स कॉलेज में पास और ओनर्स की 960 सीटों पर होना है प्रवेश

महारानी कॉलेज की वाइस प्रिंसीपल डॉ. मिनाली सिंह और महाराज कॉलेज के वाइस प्रिंसीपल डॉ. ऋषिकेश मीणा  का कहना है कि "इस साल 12वीं के विद्यार्थियों को प्रमोट किया गया है और रिजल्ट 99 फीसदी से ज्यादा रहा है. ऐसे में महारानी कॉलेज में प्रवेश को लेकर कटऑफ बहुत ज्यादा रहने की संभावना है, जिसकी वजह से अधिकतर विद्यार्थियों को शत प्रतिशत अंक होना, जहां पहले प्रवेश की कटऑफ 83 फीसदी से 94 फीसदी रहती थी. वहीं, इस साल प्रथम सूची ही करीब 98 फीसदी से ज्यादा रहने की संभावना है. इसके साथ ही कुल कटऑफ भी 96 फीसदी से ज्यादा रहने की संभावना है. इसके साथ ही अगर किसी विषय में 40 सीट हैं और समान अंकों के 40 से ज्यादा विद्यार्थियों के आवेदन आते हैं तो फिर उनकी 10वीं के अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा और 10वीं में समान अंक होने पर जन्मतिथि के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा."

कोरोना (Coronavirus) के चलते जहां पिछले साल 11वीं में विद्यार्थी प्रमोट हुए तो वहीं अब 12वीं में भी विद्यार्थियों के प्रमोट होने से थोडी मशक्कत का सामना करना पड़ सकता है. दोनों ही कॉलेज को वाइस प्रिंसिपल्स का कहना है कि "पिछले डेढ सालों से विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई के भरोसे हैं. ऐसे में उच्च शिक्षा में जब ऑफलाइन क्लास शुरू होगी तो शिक्षकों के सामने भी चुनौती होगी तो वहीं बच्चों के सामने भी पढ़ाई को समझने की चुनौती होगी."

राविवि के चारों ही संघटक कॉलेजों में सीटें करीब 7 हजार और प्रवेश के इच्छुक छात्रों की संख्या करीब 1 लाख से पार, ऐसे में प्रवेश को लेकर कटऑफ इस बार रिकॉर्ड छू सकती है. वहीं, हर साल चारों ही कॉलेजों में करीब 15 से 20 फीसदी तक सीटों में जो प्रवेश के दौरान इजाफा किया जाता है वो भी लगता है की ऊंट में मुंह में जीरा ही साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें : Video: ध्वज पर संग्राम जारी, गोलमा देवी ने समर्थकों के साथ आमागढ़ मंदिर में की पूजा-अर्चना

Trending news