VIDEO:राजस्थान ने रचा इतिहास, जब एक साथ 1 करोड़ बच्चों ने गाया सारे जहां से अच्छा हिंदुस्ता..
Advertisement

VIDEO:राजस्थान ने रचा इतिहास, जब एक साथ 1 करोड़ बच्चों ने गाया सारे जहां से अच्छा हिंदुस्ता..

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आज राजस्थान ने एक नया इतिहास कायम कर दिया है. आज प्रदेशभर के करीब 1 करोड़ बच्चों ने एक साथ देश भक्ति के गीतों का 15 मिनट तक निरंतर गायन किया. इनमें सरकारी और निजी स्कूलों के बच्चे शामिल थे. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत रहे.

1 करोड़ बच्चों ने गाया सारे जहां से अच्छा हिंदुस्ता..

Jaipur: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आज राजस्थान ने एक नया इतिहास कायम कर दिया है. आज प्रदेशभर के करीब 1 करोड़ बच्चों ने एक साथ देश भक्ति के गीतों का 15 मिनट तक निरंतर गायन किया. इनमें सरकारी और निजी स्कूलों के बच्चे शामिल थे. राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में आयोजित हुई,जहां पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत रहे.

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अलावा ये रहे मौजूद
कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला,शिक्षा राज्य मंत्री जाहिदा खान, एसीएस शिक्षा पवन कुमार गोयल,राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद अध्यक्ष डॉ. कृष्णा पूनिया,उपाध्यक्ष सतवीर चौधरी,माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल,जयपुर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित सहित कई गणमान्य मौजूद रहे.

fallback

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत बच्चों में देशभक्ति की भावना जागृत करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग की ओर से इसकी पहल की गई. सुबह 10.15 बजे से 10.30 बजे तक बच्चों द्वारा देश भक्ति के 5 गीत और राष्ट्रगान का गायन किया गया. गायन की शुरुआत वंदे मातरम के साथ की गई तो वहीं सारे जहां से अच्छा हिंदुस्ता हमारा..., झंडा गीत, आओ बच्चों तुम्हें दिखाएं झांकी हिंदुस्तान की...हम होंगे कामयाब... देशभक्ति गीतों का गायन किया गया.

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड के उपाध्यक्ष प्रथम भल्ला ने CM को सर्टिफिकेट सौंपा
देशभक्ति के गीतों के गायन के बाद वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड के उपाध्यक्ष प्रथम भल्ला ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड का प्रोविजनल सर्टिफिकेट सौंपा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि "आज आयोजित हुआ कार्यक्रम बहुत ही अद्भुत और शानदार रहा. जहां प्रदेश के करीब 1 करोड़ से ज्यादा बच्चों के साथ ही शिक्षकों, जनप्रतिनिधियों और अभिभावकों ने इसमें हिस्सा लिया. देश को आजाद हुए 75 सालों का समय हो चुका है.

fallback

आजादी के समय एक सुई तक नहीं बनती थी, लेकिन आज भारत सबसे आगे की कतार में गिना जाता है. आजादी में सबने अपना योगदान दिया था. आजादी के लिए युवा फांसी तक हंसते हसते चढ़ गए थे. आने वाला भविष्य इन बच्चों को कंधों पर टिका हुआ है इसलिए इन बच्चों में देशभक्ति की भावना होनी चाहिए. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान केन्द्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा चलाया जा रहा है,जो अच्छी बात है."

जब 1 करोड़ से ज्यादा बच्चे ने गाया तो गूंज उठा आसमान
इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने ज़ी मीडिया से खास बातचीत करते हुए कहा कि "आजादी के अमृत महोत्सव के तहत इससे अच्छा कार्यक्रम क्या हो सकता है. जब 1 करोड़ से ज्यादा बच्चे एक साथ देशभक्ति गीतों का गायन करें. पूरे राजस्थान में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है."

ये भी पढ़ें- पाक में रहने वाले परिवार को जब मिली भारतीय नागरिकता, तो कहा- 'मेरी जान तिरंगा है'

15 दिनों से इस कार्यक्रम की  चल रही थी तैयारी
वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड के उपाध्यक्ष प्रथम भल्ला ने बताया कि "राजस्थान में एक साथ 1 करोड़ बच्चे देशभक्ति गीतों के आयोजन की जानकारी मिली थी. जिसके बाद हमारे प्रतिनिधि यहां पहुंचे हैं. फिलहाल मुख्यमंत्री को प्रोविजनल सर्टिफिकेट दिया गया है,,और जैसे ही बच्चों का डाटा मिलेगा उसके तुरंत बाद मूल सर्टिफिकेट सौंपा जाएगा."

शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पवन कुमार गोयल ने बताया कि "शिक्षा विभाग की ओर से पिछले 15 दिनों से इस कार्यक्रम की तैयारी की जा रही थी और आज इसका सफल आयोजन किया गया है. शिक्षा विभाग के तमाम लोगों और प्रशासन की ओर से मिलकर इस सफल कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस प्रकार के कार्यक्रमों से बच्चों को दिल में देशभक्ति की भावना को बढ़ाना ही उद्देश्य है."

जयपुर की खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

ये भी देखे

Trending news